सेटिंग करें- व्हाट्सएप ग्रुप आमंत्रण नई गोपनीयता अपडेट- बेकार के ग्रुप से पाए छुटकारा

By Anonymous
whatsapp new features in hindi
Whatsapp New Feature

दुनिया की सबसे बड़ी Instant messaging app Whatsapp आए दिन अपने Users के लिए नए-नए feacture लेकर आती रहती है। ये नए feacture यूजर्स के लिए काफी काम के साबित होते हैं। इसी तरह Whatsapp ने एक नई अपडेट (Update) लाया है। इस नए feature से users के पास groups पर अपना control होगा। इस Article में आप इस संबंध में सभी जानकारी आगे पढ़े।

WhatsApp यूज़र्स व्हाट्सएप में ग्रुप्स का इस्तेमाल अपने परिवारजनों (families), दोस्तों (friends), सहकर्मियों (employees) से संपर्क (contact) में रहने के लिए करते हैं. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आपसे बिना अनुमति (permission) लिए कोई भी आपको किसी भी ग्रुप (group) में जोड (Add) देता है। जिससे आपके फ़ोन (phone) में लगातार काफी सारी messages आने लगता है। इस परेशानी से निजात पाने के लिए काफ़ी users ने whatsapp company से यह अनुरोध किया है कि ग्रुप (group) में शामिल (Add) होने का निर्णय उन्हें खुद लेने दिया जाए। इसलिए Whatsapp अपने users के लिए ऐसी गोपनीयता (Privacy) सेटिंग (Setting) और नया आमंत्रण-सिस्टम (new invitation system) लेकर आया हैं जहाँ आप खुद चुन सकेंगे कि कौन आपको ग्रुप्स (group) में शामिल (add) कर सकता है।

इस feature को On करने के लिए निम्नलिखित Steps को फॉलो करें:-

Step 1:- सबसे पहले WhatsApp खोलें।

Step 2:- Whatsapp खोलने (open) के बाद ऊपर दाहिने साइड (Right) में तीन डॉट (dot) पर क्लिक करें।
 व्हाट्सप्प अपडेट, whatsapp me new update kya hai,
Right side three dot

Step 3:- जब तीन डॉट पर क्लिक करेंगे तो आपको नीचे Setting दिखाई देखा उस पर क्लिक करें।

Step 4:- Setting पर क्लिक करने बाद Account पर क्लिक करें।

Step 5:- Account पर क्लिक करते ही आपको सबसे ऊपर Privacy दिखेगा उस पर क्लिक करें।

Step 6:- Privacy पर क्लिक करने के बाद अब आपको नीचे Group का option दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

Step 7:- Group पर क्लिक करते ही आपके पास तीन options आ जायेगा

  • Everyone (कोई भी)
  • My Contact (मेरे संपर्क)
  • Nobody (कोई नहीं)
व्हाट्सएप्प नई फीचर, अपडेट व्हाट्सप्प नई वर्शन,
Whatsapp new feature update

Step 8:- आप आप इस तीनो options में से अपने मन पसंद से कोई भी एक option चुन कर नीचे Done पर क्लिक करें।

  • अगर अपने "Everyone (कोई भी)" चुना है तो इसका मतलब है कि आपको  group में आपके बिना अनुमति के कोई भी व्यक्ति add कर सकता है।

  • अगर आपने "My Contact (मेरे संपर्क)" चुना है, तो इसका मतलब है कि वे users जो आपकी एड्रेस-बुक (address book) में हैं केवल वे ही आपको बिना किसी अनुमति (permission) के ग्रुप्स (groups) में शामिल (add) कर सकेंगे।

  • अगर आपने "Nobody (कोई नहीं)" चुना है तो इसका मतलब है कि जब भी आपको ग्रुप (group) में शामिल करने के लिए आमंत्रित (invite) किया जाएगा तो आपको हर बार ग्रुप (group) में शामिल (add) होने की अनुमति (permission) देनी होगी।


अगर कोई व्यक्ति आपको ग्रुप (group) में जोड़ने (add) की कोशिश करे लेकिन न कर पाए, तो ऐसे में उन्हें आपको प्राइवेट संदेश (Private message) भेजने (send) के लिए पूछा जाएगा। यह आपका निर्णय होगा कि आप ग्रुप (group) में शामिल (add) होना चाहते हैं या नहीं। आपके पास आमंत्रण (invite) को स्वीकार (accept) करने के लिए केवल तीन दिन होंगे।
अगर आपके पास भी कोई प्रेरणादायक लेख, कहानी, निबंध या फिर कोई जानकारी हैं, जो आप हमारे साथ शेयर करना चाहते हैं, तो आप हमे apnaloharanet@gmail.com पर ईमेल कर सकते हैं। पसंद आने पर हम आपके नाम और फ़ोटो के साथ इस ब्लॉग पर पब्लिश करेंगे। साथ ही आप हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक कीजिये, नीचे कमेंट में अपनी प्रतिक्रिया दें और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। धन्यवाद !

0 comments:

Post a Comment