लोहार जाति को अनुसूचित जनजाति का जाति प्रमाण पत्र निर्गत करने का बिहार सरकार के स्पष्ट आदेश

By Anonymous
Lohar caste latest news, Lohar caste in bihar, Lohar caste category in central, केंद्रीय सरकार में लोहार जाति 2020
केंद्रीय सरकार में लोहार जाति
पटना (19 जून, 2019, बुधवार) | सामान्य प्रशासन विभाग, बिहार सरकार द्वारा एक पत्र जारी कर लोहार जाति को अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) का जाति प्रमाण पत्र नहीं जारी करने का स्पष्ट निर्देश दिया है। अब अंचल, अनुमंण्डल और जिला के पदाधिकारी लोहार जाति को अनुसूचित जनजाति के प्रमाण पत्र निर्गत करने में मनमानी नही कर सकते हैं। लोहार जाति के लोगों के लिए अनुसूचित जनजाति का जाति प्रमाण-पत्र निर्गत करने का स्पष्ट आदेश दिया गया है।
सामान्य प्रशासन विभाग ने अपने परामर्श में बताया है कि संविधान (अनुसूचित जनजातियां) आदेश संशोधन अधिनियम 2006 (संख्या- 48/2006) को निरस्त कर दिया गया हैं। तदनुसार राज्य के लोहार जाति के अभ्यर्थियों को अनुसूचित जातियां और अनुसूचित जनजातियां (संशोधन) अधिनियम 1976 (संख्या- 108/1976) आदेश (संशोधन) के आलोक में Lohara (लोहार) जाति को अनुसूचित जनजाति का जाति प्रमाण पत्र निर्गत करने एवं अन्य सुविधाएं देने के संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग के परिपत्र संख्या- 10818 दिनांक- 08.08.2016 निर्गत किया गया है

इस पत्र के आधार पर राज्य के लोहार जाति के अभ्यर्थियों को अब राज्य सरकार और केंद्र सरकार के प्रयोजनार्थ हिंदी अथवा अंग्रेजी में अनुसूचित जनजाति के जाति प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा लेकिन अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) का जाति प्रमाण पत्र निर्गत नही किया जा सकता हैं।
पत्र को pdf में Download करने के लिए नीचे के DOWNLOAD बटन पर क्लीक करें।


अगर आपके पास भी कोई प्रेरणादायक लेख, कहानी, निबंध या फिर कोई जानकारी हैं, जो आप हमारे साथ शेयर करना चाहते हैं, तो आप हमे apnaloharanet@gmail.com पर ईमेल कर सकते हैं। पसंद आने पर हम आपके नाम और फ़ोटो के साथ इस ब्लॉग पर पब्लिश करेंगे। साथ ही आप हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक कीजिये, नीचे कमेंट में अपनी प्रतिक्रिया दें और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। धन्यवाद !

10 comments:

  1. अति सुंदर बंधु! कृपया झारखंड के लिए भी कुछ करें

    ReplyDelete
  2. Sir Mein Bihar se Hu Kendra srkar ke nakuri me kon sa st ya obc se firm pillup kre

    ReplyDelete
  3. It's an apprisiable indicative...
    Very good...
    I am from Gujarat.

    ReplyDelete
  4. It's an apprisiable indicative...
    Very good...
    I am from Gujarat.

    ReplyDelete
  5. Best Website for Lohar jati ka st News

    ReplyDelete