केंद्रीय अनुसूचित जनजातियों की सूची अपडेट, लोहार लिखा हुआ स्पष्ट सूची जारी

By Anonymous
Lohar caste in bihar, Lohar caste category in central, Latest news for lohar caste in bihar 2020,
Latest List of ST In India
पटना (बिहार, 10 जुलाई, 2019) | जिस सूची में सुधार के लिए बिहार के अनुसूचित जनजाति लोहार समुदाय के लोग कई वर्षों से सरकार से मांग कर रहे थे, उस सूची में सुधार कर दिया गया हैं। जिसका लाभ बिहार में तीस लाख से अधिक लोहार समुदाय के लोगो को मिलेगा। इस आर्टिकल में आप सभी जानकारी पढ़ेंगे, लोहार समुदाय का क्या मांग था? किस सूची में सुधार हुआ हैं? उस सूची को कहा से डाऊनलोड करेंगे? तो पूरी आर्टिकल पढ़े:-

बिहार में लोहार समुदाय को 1950 से "Lohara" नाम से अनुसूचित जनजाति का प्रमाण पत्र बिहार सरकार/भारत सरकार द्वारा दिया जा रहा था। 1976 में संशोधन कर Roman script (रोमन लिपि) में Lohara और देवनागरी लिपि में लोहार किया गया और पूरे बिहार राज्य में इन्हें अनुसूचित जनजाति का दर्जा दिया जाता रहा। परन्तु 2006 में संशोधन कर लोहार समुदाय को बिहार में अनुसूचित जनजाति का प्रमाण पत्र निर्गत किया जाना बंद कर दिया गया। तत्पश्चात लोहार समुदाय द्वारा लगातार दस वर्षों तक सरकार से संघर्षपूर्ण लड़ाई लड़ी गई और मांग किया गया कि इस पर आप रोक नही लगा सकते हैं क्योंकि कि यह हमारा संवैधानिक अधिकार है। उसके बाद 2016 में निरसन और संशोधन विधि से 2006 के अधिनियम को निरस्त कर दिया गया। जिसके पश्चात बिहार सरकार द्वारा अनुसूचित जातियाँ और अनुसूचित जनजंतियाँ आदेश (संशोधन) अधिनियम, 1976 के आलोक में Lohara (लोहार) समुदाय को अनुसूचित जनजाति का प्रमाण-पत्र निर्गत करने एवं अन्य सुविधायें दिये जाने की आदेश जारी कर दिया।

लेकिन बिहार के संदर्भ में केंद्रीय अनुसूचित जनजातियों की सूची में सुधार की कार्य लंबे समय तक चला। जिसके कारण लोहार समुदाय को भारत सरकार के प्रपत्र पर अनुसूचित जनजाति के प्रमाण पत्र निर्गत करने में और केंद्र सरकार के नौकरियों में नियुक्त में कुछ अधिकारियों द्वारा मनमानी किया जा रहा था। इस परेशानियों को देखते हुए लोहार समुदाय फिर से एक बार अपनी आवाज को बुलंद किया, लगभग तीन वर्षों तक लगातार सरकार से लड़ाईया हुई, धरना प्रदर्शन, दिल्ली सत्याग्रह, रेल रोको और भूख हड़ताल इत्यादि जैसे- कई आंदोलन किया गया और मांग किया कि सूची सुधार के कामों में शीघ्रता लाया जाए। इस बीच जनजातीय कार्य मंत्रालय द्वारा इस अधिकार को छिनने की पूरी कोशिश किया गया। कई भ्रम पैदा किया गया लेकिन अन्ततः सत्य की विजय हुई। 29 जून, 2019 को जनजातीय कार्य मंत्रालय (Ministry Of Tribal Affairs, Govt Of India) के वेबसाइट पर देखा गया कि भारत में अनुसूचित जनजातियों की राज्य/ संघ राज्य क्षेत्र-वार सूची में बिहार के संदर्भ में जो अनुसूचित जनजातियों की सूची हैं उसमें क्र. 22 पर लोहार स्पष्ट लिखा हैं। यह आर्टिकल 10 जुलाई, 2019 को लिखते वक्त भी 29 जून, 2019 के सूचना को पुष्टि किया गया। जिसका वीडियो रिकॉर्डिंग आप देख सकते हैं।

Latest State/Union Territory-wise list of Scheduled Tribes in India को Download करने के लिए जनजातीय कार्य मंत्रालय (Ministry Of Tribal Affairs, Govt Of India) के वेबसाइट https://tribal.nic.in पर विजिट करें। उसके बाद मेनू बार मे Statistics and Documents पर क्लिक करें। उसके बाद जो पेज खुलेगा उसमे State wise List of Scheduled Tribes in India पर क्लिक कर Download करें। यह List रोमन लिपि (English) में हैं। देवनागरी लिपि (हिंदी) में डाउनलोड करने के लिए मंत्रालय के हिंदी version वेबसाइट https://tribal.nic.in/hindi/indexh.aspx पर विजिट करें। इस वेबसाइट पर मेनू बार मे सांख्यिकी और दस्तावेज पर क्लिक करें। वहाँ भारत में अनुसूचित जनजातियों की राज्य-वार / संघ राज्यक्षेत्र-वार सूची पर क्लिक कर सूची को डाऊनलोड करें।

सूची (List) को सीधे Download करें

  • State wise List of Scheduled Tribes in India
Link : DOWNLOAD
  • भारत में अनुसूचित जनजातियों की राज्य-वार / संघ राज्यक्षेत्र-वार सूची
Link : DOWNLOAD


अगर आपके पास भी कोई प्रेरणादायक लेख, कहानी, निबंध या फिर कोई जानकारी हैं, जो आप हमारे साथ शेयर करना चाहते हैं, तो आप हमे apnaloharanet@gmail.com पर ईमेल कर सकते हैं। पसंद आने पर हम आपके नाम और फ़ोटो के साथ इस ब्लॉग पर पब्लिश करेंगे। साथ ही आप हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक कीजिये, नीचे कमेंट में अपनी प्रतिक्रिया दें और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। धन्यवाद !

34 comments:

  1. Central caste certificate ab to ban jayega sirji

    ReplyDelete
  2. Good Information

    ReplyDelete
  3. Sir railway driver me mana kar diya tha sir bolo Delhi bhej ke pata karega

    ReplyDelete
  4. Sir ab hum log ST-english formate banwa sakte h

    ReplyDelete
    Replies
    1. Ha, banwa skte hai
      Waise me pahle se bhi ban rha hai.

      Delete
  5. Bhot acha work kr rhe hai satish bhai jee apne smaj ke liye

    ReplyDelete
  6. Ab Kitna percent aarakshan milega kendra aur bihar me satish sir

    ReplyDelete
    Replies
    1. Abhi to Bihar govt me 1% aur central govt me 7.5%.
      Bihar State govt wala badega

      Delete
  7. Sir English format wala jati kaha banega?

    ReplyDelete
  8. Sir English format wala jati kaha banega?

    ReplyDelete
  9. Hindi mn kaha se download kiye.hindi wale website mn v english format mn hi h dala huwa h

    ReplyDelete
    Replies
    1. Isi article me niche link hai

      Delete
  10. क्या यह सभी राज्यों में लागू किया गया है,या केवल बिहार के लिए हि है ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. यह बिहार का न्यूज़ है

      Delete
  11. Satish sir,ab humlog ST English formate banwa sakte h

    ReplyDelete
  12. lohar ko ST ka darja bihar gharkhand or west wangal me hi mila h


    ReplyDelete
  13. Ji bilkul ST ENGLISH format par banwa skte hai

    ReplyDelete
  14. Sir aap jo link diye hai list download ka wo open nhi ho rha ha?

    ReplyDelete
  15. Sir to kya humlog ab koi bhi form st se apply kar sakte hai

    ReplyDelete
    Replies
    1. Ha
      Dhayan rhe ST Ke liye LOHARA likhna hai

      Delete
  16. Sir dv me lohar format chalega ssc me

    ReplyDelete