5G तकनीक क्या हैं? इसका स्पीड कितना होगा?

By Anonymous
5g vs 4g, 5g network country list, abstract for 5g technology, 5g technology upsc, first 5g network in world, xiaomi redmi note 7 with 5g network price in india, 5g network release date in india
5G Technology

दोस्तों, आज के दुनिया को अगर Internet की दुनिया बोले तो काफी हद तक सही ही होगा क्योंकि आज हर कोई Internet का Use करता है और इसी के माध्यम से बाकी दुनिया से जुड़ा रहता है। इंटरनेट के इसी दौर में हम सब से 1G से 4G Technology (तकनीक) तक का सफर तय किया और यह सफर आगे भी हमेशा बढ़ता रहेगा और जल्द ही 5G Technology (तकनीक) का दौर भी आ जाएगा। इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि G का अर्थ क्या हैं,
1G तकनीक क्या हैं? 2G तकनीक क्या हैं? 3G तकनीक क्या हैं? 4G तकनीक क्या हैं? और 5G तकनीक क्या हैं? और इसका संक्षिप्त इतिहास क्या है? तो इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें:-
G का अर्थ – G का मतलब होता है Generation (पीढ़ी)। जब भी किसी उपकरण जैसे- मोबाइल फोन में नयी तकनीक आती है तो उसे ‘Next Generation Smart Phone’ कहा जाता है। जैसे पहले वायर वाले फोन इस्तेमाल किये जाते थे, उसके बाद कॉर्डलेस फोन आये और अब वायरलेस फोन उपयोग में लिए जाते हैं। इसी तरह Technology (तकनीक) में लगातार बदलाव होते रहते हैं।

1जी तकनीक (1G Technology)
पहली बार 1980 में यह तकनीकी आई। इसका इस्तेमाल ऑडियो ट्रांसफर करने के लिए किया गया था। 1993 तक यह चलन में रहा। इसमें डाटा की आवाजाही की रफ्तार 2.6 Kilobytes Per Second थी। हालांकि 1G नेटवर्क बैटरी की अधिक खपत करता था।

2जी तकनीक (2G Technology)
इसकी शुरुआत 1991 में फिनलैंड में हुई थी। 2G तकनीकी में पहली बार डिजिटल सिग्नल का इस्तेमाल किया गया। इसके जरिए फोन कॉल के अलावा पिक्चर मैसेज, टेक्स्ट मैसेज और मल्टीमीडिया मैसेज भेजा जाने लगा। 2जी की अधिकतम गति 236 किलोबाइट प्रति सेकंड थी।

3जी तकनीक (3G Technology)
2001 से जापान में 3G नेटवर्क की शुरुआत हुई। इसके जरिए कॉल और मैसेज के अलावा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की जाने लगी। 3G नेटवर्क में 2000 किलोबाइट प्रति सेकेंड की रफ्तार से डाटा भेजा जा सकता है।

4जी तकनीक (4G Technology)
यह मोबाइल नेटवर्क की चौथी पीढ़ी है। इसके जरिए 100mbps से लेकर के 1GBps तक की स्पीड से डाटा डाउनलोड किया जा सकता है। यह नेटवर्क 3G से कहीं ज्यादा सस्ता है। इस पर खराब Network (नेटवर्क) में भी अच्छी Speed (गति) मिलती है।



5जी तकनीक (5G Technology)
यह मोबाइल नेटवर्क का पांचवा पीढ़ी है और लेटेस्ट जनरेशन हैं। 5G नेटवर्क सम्भवतः 2020 तक बाजार में आएगा। इस वायरलेस नेटवर्क के जरिये अधिकतम 1000जीबी प्रति सेकंड की गति से डाटा ट्रांसफर करने में वैज्ञानिकों ने सफलता पाई हैं, जो मौजूदा 4जी टेक्नोलॉजी से 100 गुना तेज डाटा अपलोड-डाऊनलोड करती हैं। सबसे पहले 5जी टेक्नोलॉजी का परीक्षण 2010 में किया गया। इसके जरिये 1000GBPS की रफ्तार से डाटा भेजा जा सकता है। 5जी नेटवर्क जिंदगी को बेहतर बना देगा। यह खुद-ब-खुद जान जाएगा कि उपकरण की बैटरी कमजोर पड़ रही हैं और नेटवर्क की फ्रीक्वेंसी (Frequency) घटा देगा, जिससे mobile Phone और Computer जैसे गैजेट कम ऊर्जा की खपत करेगी। कई कंपनियां 5G Network Technology की Testing कर चुकी हैं पर इसे अभी launch नही किया गया है, 2020 तक किया जा सकता हैं।


अगर आपके पास भी कोई प्रेरणादायक लेख, कहानी, निबंध या फिर कोई जानकारी हैं, जो आप हमारे साथ शेयर करना चाहते हैं, तो आप हमे apnaloharanet@gmail.com पर ईमेल कर सकते हैं। पसंद आने पर हम आपके नाम और फ़ोटो के साथ इस ब्लॉग पर पब्लिश करेंगे। साथ ही आप हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक कीजिये, नीचे कमेंट में अपनी प्रतिक्रिया दें और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। धन्यवाद !

0 comments:

Post a Comment