कोरोना वायरस से खुद को बचाने और बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए क्या करें?

By Admin
coronavirus dog, coronavirus feline, coronavirus in humans,
Coronavirus Protection
Novel Coronavirus COVID-19 आज पूरे विश्व के लिए महामारी ( Pandemic ) बन चुका है। WHO इस प्रकोप पर लगातार निगरानी और प्रतिक्रिया दे रहा है। इस वायरस के बारे में अधिक से अधिक लोगो तक जानकारी और जागरूकता जरूरी हैं। कोरोना वायरस CoVID-19 के बारे में WHO द्वारा जारी जानकारी हिंदी पाठकों के लिए हिंदी अनुवाद इस आर्टिकल में दिया जा रहा हैं।

1. कोरोना वायरस क्या है?
2. COVID-19 क्या है?
3. COVID-19 के लक्षण क्या हैं?
4. COVID-19 कैसे फैलता है?

5. मैं खुद को बचाने और बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए क्या कर सकता हूं?
सभी के लिए सुरक्षा उपाय
WHO वेबसाइट और अपने राष्ट्रीय और स्थानीय सार्वजनिक स्वास्थ्य प्राधिकरण के माध्यम से उपलब्ध COVID-19 प्रकोप की नवीनतम जानकारी से अवगत रहें। दुनिया भर के कई देशों ने COVID-19 के मामलों को देखा है और कई ने प्रकोप देखा है। चीन और कुछ अन्य देशों के अधिकारियों ने अपने प्रकोप को धीमा करने या रोकने में सफलता प्राप्त की है। हालाँकि, स्थिति अप्रत्याशित है इसलिए नवीनतम समाचारों के लिए नियमित रूप से जांच करें।

आप कुछ साधारण सावधानियां बरतकर COVID -19 के संक्रमित होने या फैलने की संभावनाओं को कम कर सकते हैं:
  • अपने हाथों को अल्कोहल-आधारित हाथ से नियमित रूप से और अच्छी तरह से साफ करें या उन्हें साबुन और पानी से धोएं। क्यों? अपने हाथों को साबुन और पानी से धोना या अल्कोहल-आधारित हाथ रगड़ना वायरस का उपयोग करता है जो आपके हाथों पर हो सकता है।
  • कम से कम 1 मीटर (3 फीट) की दूरी पर अपने आप को और किसी को भी, जो खांस रहा है या छींक रहा है, के बीच दूरी बनाए रखें। क्यों? जब किसी को खांसी या छींक आती है तो वे अपनी नाक या मुंह से छोटी तरल बूंदें छिड़कते हैं जिनमें वायरस हो सकता है। यदि आप बहुत करीब हैं, तो आप खांसी में सांस ले सकते हैं, जिसमें सीओवीआईडी ​​-19 वायरस भी शामिल है यदि खांसी करने वाले व्यक्ति को यह बीमारी है।
  • आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें। क्यों? हाथ कई सतहों को छूते हैं और वायरस उठा सकते हैं। एक बार दूषित होने पर, हाथ वायरस को आपकी आंखों, नाक या मुंह में स्थानांतरित कर सकते हैं। वहां से, वायरस आपके शरीर में प्रवेश कर सकता है और आपको बीमार कर सकता है
  • सुनिश्चित करें कि आप, और आपके आस-पास के लोग, अच्छी श्वसन स्वच्छता का पालन करें। इसका मतलब है खांसी या छींक आने पर अपनी मुड़ी हुई कोहनी या टिशू से अपने मुंह और नाक को ढंकना। फिर इस्तेमाल किए गए ऊतक का तुरंत निपटान करें। क्यों? बूंदों से वायरस फैलता है। अच्छी श्वसन स्वच्छता का पालन करके आप अपने आसपास के लोगों को सर्दी, फ्लू और सीओवीआईडी ​​-19 जैसे वायरस से बचाते हैं।
  • यदि आप अस्वस्थ महसूस करते हैं तो घर पर रहें। यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई है, तो चिकित्सा पर ध्यान दें और पहले से फोन करें। अपने स्थानीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के निर्देशों का पालन करें। क्यों? आपके क्षेत्र की स्थिति की जानकारी के लिए राष्ट्रीय और स्थानीय अधिकारियों के पास सबसे अधिक तारीख होगी। अग्रिम में कॉल करने से आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपको जल्दी से सही स्वास्थ्य सुविधा के लिए निर्देशित कर सकेगा। यह आपकी रक्षा भी करेगा और वायरस और अन्य संक्रमणों को फैलने से रोकने में मदद करेगा।
  • नवीनतम COVID-19 हॉटस्पॉट (शहर या स्थानीय क्षेत्र जहां COVID-19 व्यापक रूप से फैल रहा है) पर अद्यतित रहें। यदि संभव हो, तो स्थानों की यात्रा करने से बचें - खासकर यदि आप एक बड़े व्यक्ति हैं या आपको मधुमेह, हृदय या फेफड़ों की बीमारी है। क्यों? आपके पास इनमें से किसी एक क्षेत्र में COVID-19 को पकड़ने का एक उच्च मौका है।
उन लोगों के लिए सुरक्षा उपाय जो हाल ही में (पिछले 14 दिनों के) क्षेत्रों में गए हैं, जहां COVID-19 फैल रहा है

  • ऊपर दिए गए मार्गदर्शन का पालन करें (सभी के लिए सुरक्षा उपाय)
  • जब तक आप ठीक न हों, हल्के लक्षणों जैसे कि सिरदर्द, निम्न दर्जे का बुखार (37.3 C या इससे अधिक) और हल्की नाक बहना, तब तक घर पर रहकर स्वयं को अलग-थलग कर लें, जब तक आप ठीक नहीं हो जाते। अगर आपके लिए यह जरूरी है कि कोई आपके लिए सप्लाई लाए या बाहर जाए, जैसे कि खाना खरीदने के लिए, तो दूसरे लोगों को संक्रमित करने से बचने के लिए मास्क पहनें। क्यों? दूसरों के साथ संपर्क से बचने और चिकित्सा सुविधाओं का दौरा करने से ये सुविधाएं अधिक प्रभावी ढंग से संचालित हो सकेंगी और आपको और अन्य को संभव COVID-19 और अन्य वायरस से बचाने में मदद मिलेगी।
  • यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई होती है, तो तुरंत चिकित्सीय सलाह लें क्योंकि यह श्वसन संक्रमण या अन्य गंभीर स्थिति के कारण हो सकता है। अग्रिम में कॉल करें और किसी भी हाल की यात्रा के अपने प्रदाता को बताएं या यात्रियों से संपर्क करें। क्यों? अग्रिम में कॉल करने से आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपको जल्दी से सही स्वास्थ्य सुविधा के लिए निर्देशित कर सकेगा। यह COVID-19 और अन्य वायरस के संभावित प्रसार को रोकने में भी मदद करेगा।
6. मुझे COVID-19 को पकड़ने की कितनी संभावना है?

जोखिम इस बात पर निर्भर करता है कि आप कहां हैं - और अधिक विशेष रूप से, चाहे वहां कोई COVID-19 का प्रकोप हो।

अधिकांश स्थानों के अधिकांश लोगों के लिए COVID-19 को पकड़ने का जोखिम अभी भी कम है। हालांकि, अब दुनिया भर के ऐसे स्थान (शहर या क्षेत्र) हैं, जहां यह बीमारी फैल रही है। इन क्षेत्रों में रहने या जाने वाले लोगों के लिए, इन क्षेत्रों में COVID-19 को पकड़ने का जोखिम अधिक होता है। COVID-19 के एक नए मामले की पहचान होने पर सरकार और स्वास्थ्य अधिकारी हर बार जोरदार कार्रवाई कर रहे हैं। यात्रा, आंदोलन या बड़े समारोहों पर किसी भी स्थानीय प्रतिबंध का पालन करना सुनिश्चित करें। रोग नियंत्रण प्रयासों के साथ सहयोग करने से आपके COVID-19 को पकड़ने या फैलने का जोखिम कम हो जाएगा।

COVID-19 के प्रकोपों ​​को समाहित किया जा सकता है और ट्रांसमिशन को रोका जा सकता है, जैसा कि चीन और कुछ अन्य देशों में दिखाया गया है। दुर्भाग्य से, नए प्रकोप तेजी से उभर सकते हैं। उस स्थिति से अवगत होना महत्वपूर्ण है जहां आप हैं या जाने का इरादा रखते हैं। WHO दुनिया भर में COVID-19 स्थिति पर दैनिक अपडेट प्रकाशित करता है।

आप इन्हें https://www.who.int/emergencies/diseases/novel-coronavirus-2019/situation-reports/ पर देख सकते हैं

7. क्या मुझे COVID-19 की चिंता करनी चाहिए?
सीओवीआईडी ​​-19 संक्रमण के कारण बीमारी आम तौर पर हल्के होती है, खासकर बच्चों और युवा वयस्कों के लिए। हालांकि, यह गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है: हर 5 में से 1 व्यक्ति जो इसे पकड़ता है उसे अस्पताल में देखभाल की आवश्यकता होती है। इसलिए लोगों के लिए यह चिंता करना काफी सामान्य है कि COVID-19 का प्रकोप उन्हें और उनके प्रियजनों को कैसे प्रभावित करेगा।

हम अपनी चिंताओं को अपनी, अपने प्रियजनों और अपने समुदायों की रक्षा के लिए कार्य कर सकते हैं। इन क्रियाओं के बीच सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण है नियमित रूप से और अच्छी तरह से हाथ धोना और अच्छी श्वसन स्वच्छता। दूसरे, स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों की सलाह को ध्यान में रखें और यात्रा, आवाजाही और सभाओं पर कोई प्रतिबंध भी शामिल करें।

https://www.who.int/emergencies/diseases/novel-coronavirus-2019/advice-for-public पर अपनी सुरक्षा करने के तरीके के बारे में और जानें

8. गंभीर बीमारी विकसित होने का खतरा किसे है?
जबकि हम अभी भी इस बारे में सीख रहे हैं कि COVID-2019 लोगों, वृद्धों और पहले से मौजूद चिकित्सा स्थितियों (जैसे उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, फेफड़े की बीमारी, कैंसर या मधुमेह) से प्रभावित लोगों को दूसरों की तुलना में अधिक बार गंभीर बीमारी का विकास करता है।

9. क्या एंटीबायोटिक्स COVID-19 को रोकने या उसका इलाज करने में कारगर हैं?
10. क्या ऐसी कोई दवा या थैरेपी है जो COVID-19 को रोक या ठीक कर सकती है?
11. क्या COVID-19 का कोई टीका, दवा या उपचार है?
12. क्या COVID-19 SARS के समान है?
13. क्या मुझे अपनी सुरक्षा के लिए मास्क पहनना चाहिए?
14. मास्क कैसे लगाएं, इस्तेमाल करें, उतारें और डिस्पोज करें?
15. COVID-19 के लिए ऊष्मायन अवधि कब तक है?

16. क्या मनुष्य किसी पशु स्रोत से COVID -19 से संक्रमित हो सकते हैं?
17. क्या मैं अपने पालतू जानवर से COVID -19 पकड़ सकता हूं?
18. सतहों पर वायरस कितने समय तक जीवित रहता है?
19. क्या किसी भी क्षेत्र से पैकेज प्राप्त करना सुरक्षित है जहां COVID-19 की सूचना दी गई है?
20. क्या ऐसा कुछ है जो मुझे नहीं करना चाहिए?

अधिक जानकारी और Latest Updates के लिए WHO के वेबसाइट पर विजिट करें


अगर आपके पास भी कोई प्रेरणादायक लेख, कहानी, निबंध या फिर कोई जानकारी हैं, जो आप हमारे साथ शेयर करना चाहते हैं, तो आप हमे apnaloharanet@gmail.com पर ईमेल कर सकते हैं। पसंद आने पर हम आपके नाम और फ़ोटो के साथ इस ब्लॉग पर पब्लिश करेंगे। साथ ही आप हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक कीजिये, नीचे कमेंट में अपनी प्रतिक्रिया दें और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। धन्यवाद !

0 comments:

Post a Comment