कोरोना वायरस COVID-19 से लड़ने में इन पांच कामो को करने से मदद मिलेगी

By Admin
coronavirus treatment, coronavirus world news, coronavirus news, coronavirus diagnosis,
CoronaVirus CoVID-19
WHO के अनुसार यह आपको Coronavirus COVID-19 से लड़ने में भी मदद मिलेगी।

1. एक स्वास्थ्य और पौष्टिक आहार खाएं - जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को ठीक से काम करने में मदद करता है।
2. शराब की सेवन को सीमित करें, और मीठा पेय से बचें।
3. धूम्रपान न करें - यदि आप COVID-19 से संक्रमित हो जाते हैं तो धूम्रपान गंभीर बीमारी के विकास के जोखिम को बढ़ा सकता है।
4. व्यायाम करें - डब्ल्यूएचओ वयस्कों के लिए 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि और बच्चों के लिए दिन में एक घंटे की सिफारिश करता है।

यदि आपके स्थानीय या राष्ट्रीय दिशानिर्देश इसकी अनुमति देते हैं, तो टहलने, दौड़ने या सवारी करने के लिए बाहर जाएं और दूसरों से सुरक्षित दूरी बनाए रखें। यदि आप घर नहीं छोड़ सकते हैं, तो एक व्यायाम वीडियो ऑनलाइन ढूंढें, संगीत पर नृत्य करें, कुछ योग करें, या सीढ़ियों से ऊपर और नीचे चलें।

यदि आप घर पर काम कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप लंबे समय तक एक ही स्थिति में न बैठें। उठो और हर 30 मिनट में 3 मिनट का ब्रेक लें।

हम आने वाले दिनों और हफ्तों में घर पर स्वस्थ रहने के बारे में अधिक सलाह प्रदान करेंगे।

5. अपने मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल करें। किसी संकट के दौरान तनाव, उलझन और डर महसूस करना सामान्य है। उन लोगों से बात करना जिन्हें आप जानते हैं और विश्वास करने में मदद कर सकते हैं।

संगीत सुनें, किताब पढ़ें या कोई खेल खेलें और कोशिश करें कि बहुत अधिक समाचार न पढ़ें या देखें। यह आपको चिंतित करता है। विश्वसनीय स्रोतों से अपनी जानकारी दिन में एक या दो बार प्राप्त करें।

कोरोना वायरस से जुड़े अन्य जानकारी पढ़े:-
1. कोरोना वायरस क्या है?
2. COVID-19 क्या है?
3. COVID-19 के लक्षण क्या हैं?
4. COVID-19 कैसे फैलता है?
5. क्या ऐसा कुछ है जो मुझे नहीं करना चाहिए?

अधिक जानकारी और Latest Updates के लिए WHO के वेबसाइट https://www.who.int/emergencies/diseases/novel-coronavirus-2019 पर या Ministry of Health and Family Welfare, India पर विजिट करें।


अगर आपके पास भी कोई प्रेरणादायक लेख, कहानी, निबंध या फिर कोई जानकारी हैं, जो आप हमारे साथ शेयर करना चाहते हैं, तो आप हमे apnaloharanet@gmail.com पर ईमेल कर सकते हैं। पसंद आने पर हम आपके नाम और फ़ोटो के साथ इस ब्लॉग पर पब्लिश करेंगे। साथ ही आप हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक कीजिये, नीचे कमेंट में अपनी प्रतिक्रिया दें और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। धन्यवाद !

0 comments:

Post a Comment