होम सामान्य ज्ञान अन्य पिछड़ा वर्ग किसे कहते हैं? - OBC Kise Kahte Hai? OBC...

अन्य पिछड़ा वर्ग किसे कहते हैं? – OBC Kise Kahte Hai? OBC आरक्षण कितना है?

हेल्लो दोस्तो, क्या आप जानना चाहते हैं कि “अन्य पिछड़ा वर्ग किसे कहते हैं? – Any Pichhada Varg Kise Kahte Hai? / Other Backward Class Kise Kahte Hai? अन्य पिछड़े वर्गों हेतु कितने प्रतिशत? /OBC आरक्षण कितना है? तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पढ़ रहे हैं क्योंकि इस आर्टिकल में पिछड़ा वर्ग से जुड़े लगभग सभी सवालों का उत्तर आपको पढ़ने को मिलेगा- जैसे – अन्य पिछड़ा वर्ग किसे कहते हैं? भारतीय संविधान में पिछड़े वर्गों के लिए क्या प्रावधान है? OBC का आरक्षण कितना है? ओबीसी आरक्षण कब लागू हुआ? राष्ट्रीय पिछड़ा आयोग की स्थापना कब की गई? राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग का गठन क्यों किया गया? राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग कौन से अनुच्छेद में है? ओबीसी वर्ग में क्या क्रीमी लेयर और गैर क्रीमी लेयर के बीच अंतर है? इत्यादि। अतः इस आर्टिकल को अंत तक एक बार जरूर पढ़ें और नीचे कमेंट में अपना प्रतिक्रिया दे या कोई सवाल हो तो पूछे। तो आगे पढ़िए अपने सवाल के जवाब…………..

सबसे पहले आप जानिए – “पिछड़ा वर्ग / जाति” को “अन्य पिछड़ा वर्ग” अंग्रेजी में “Other Backward Class” और संक्षिप्त में “OBC (ओबीसी)” लिखा और बोला जाता है। आगे पढ़िए – अन्य पिछड़ा वर्ग किसे कहते हैं? / OBC किसे कहते हैं?

any pichhada varg kise kahte hai, other backward class kise kahte hai
अन्य पिछड़ा वर्ग किसे कहते हैं?

विषय सूची

अन्य पिछड़ा वर्ग किसे कहते हैं? | Any Pichhada Varg Kise Kahte Hai

Any Pichhada Varg Kise Kahate Hai? ‘राजनीतिक कोश’ के अनुसार“पिछड़े वर्गों का अभिप्राय समाज के उन वर्गों से है, जो सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक रूप से पिछड़े होने के कारण समाज के अन्य वर्गों की तुलना में निचले स्तर पर हों।” पिछड़ा वर्ग में कौन सी जाति आती है? पिछड़ा वर्ग में सामान्यतः नाई, बढ़ई, कुर्मी, अहीर, कुम्हार, बनिया आदि बहुत – सी जातियाँ आती हैं।

भारत के संविधान के अनुच्छेद 15(4), 16(4) और 340(1) में “पिछड़े वर्ग (backward class)” शब्द का उल्लेख किया गया है। अनुच्छेद 15(4) एवं 16(4) में प्रावधान किया गया है कि राज्य द्वारा सामाजिक (Social) और शैक्षिक (Educational) रूप से “पिछड़े वर्गों (backward classes)” के कल्याण के लिये विशेष प्रावधान किया जा सकता है या विशेष सुविधाएँ दी जा सकतीं हैं

भारत के संविधान के अनुच्छेद 15(4) क्या है?

इस अनुच्छेद की या अनुच्छेद 29 के खंड (2) की कोई बात राज्य को सामाजिक और शैक्षिक दृष्टि से पिछड़े हुए नागरिकों के किन्हीं वर्गों की उन्नति के लिए या अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों के लिए कोई विशेष उपबंध करने से निवारित नहीं करेगी।

भारत के संविधान के अनुच्छेद 16(4) क्या है?

इस अनुच्छेद की कोई बात राज्य को पिछड़े हुए नागरिकों के किसी वर्ग के पक्ष में, जिनका प्रतिनिधित्व राज्य की राय में राज्य के अधीन सेवाओं में पर्याप्त नहीं है, नियुक्तियों या पदों के आरक्षण के लिए उपबंध करने से निवारित नहीं करेगी।

संविधान के अनुच्छेद 340 क्या है?

पिछड़े वर्गों की दशाओं के अन्वेषण के लिए आयोग की नियुक्ति(1) राष्ट्रपति, भारत के राज्यक्षेत्र के भीतर सामाजिक और शैक्षिक दृष्टि से पिछड़े वर्गों की दशाओं के और जिन कठिनाइयों को वे झेल रहे हैं उनके अन्वेषण के लिए और उन कठिनाइयों को दूर करने और उनकी दशा को सुधारने के लिए संघ या किसी राज्य द्वारा जो उपाय किए जाने चाहिएं उनके बारे में और उस प्रयोजन के लिए संघ या किसी राज्य द्वारा जो अनुदान किए जाने चाहिएं और जिन शर्तों के अधीन वे अनुदान किए जाने चाहिएं उनके बारे में सिफारिश करने के लिए, आदेश द्वारा, एक आयोग नियुक्त कर सकेगा जो ऐसे व्यक्तियों से मिलकर बनेगा जो वह ठीक समझे और ऐसे आयोग को नियुक्त करने वाले आदेश में आयोग द्वारा अनुसरण की जाने वाली प्रक्रिया परिनिश्चित की जाएगी।

(2) इस प्रकार नियुक्त आयोग अपने को निर्देशित विषयों का अन्वेषण करेगा और राष्ट्रपति को प्रतिवेदन देगा, जिसमें उसके द्वारा पाए गए तथ्य उपवर्णित किए जाएंगे और जिसमें ऐसी सिफारिशें की जाएंगी जिन्हें आयोग उचित समझे।

(3) राष्ट्रपति, इस प्रकार दिए गए प्रतिवेदन की एक प्रति, उस पर की गई कार्रवाई को स्पष्ट करने वाले ज्ञापन सहित, संसद् के प्रत्येक सदन के समक्ष रखवाएगा।

FAQ:-

  1. OBC – ओबीसी का फुल फॉर्म क्या होता है?

    OBC – ओबीसी का फुल फॉर्म Other Backward Class होता है?

  2. ओबीसी जाति में कौन कौन से जाति आते हैं?

    ओबीसी में कौन-कौन सी जाति आती है? (OBC me kaun jati aati hai) – ओबीसी जाति में यादव, कुर्मी, कुशवाहा, मल्लाह, बिंद, राजभर, वनपर, जदुपतिया, परथा, बनिया, सोनार, सूत्रधार, कुम्हार, तुरहा, नाई, नोनिया, बढ़ई, हलुवाई,घटवार, कलवार, जट इत्यादि जातियां आते हैं।

  3. भारतीय संविधान में पिछड़े वर्गों के लिए क्या प्रावधान है?

    भारतीय संविधान में पिछड़े वर्गों के लिए सामाजिक एवं शैक्षणिक पिछड़ा वर्ग (SEBC – Socially and Educationally Backward Classes) के रूप में उलेखित किया जाता है, और भारत सरकार उनके सामाजिक और शैक्षिक विकास को सुनिश्चित करने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के रोजगार और उच्च शिक्षा के क्षेत्र में 27% आरक्षण के प्रावधान हैं।

  4. अन्य पिछड़ा वर्ग हेतु कितने प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान है?

    अन्य पिछड़ा वर्ग हेतु 27% प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान है।

  5. ओबीसी आरक्षण कब लागू हुआ?

    2006 से केन्द्रीय सरकार के शैक्षिक संस्थानों में ओबीसी (अन्य पिछड़े वर्गों) के लिए आरक्षण शुरू हुआ।

  6. प्रथम पिछड़ा वर्ग आयोग कब बना तथा इसकी अध्यक्षता किसने की?

    प्रथम पिछड़ा वर्ग आयोग जनवरी 1953 में बना तथा इसकी अध्यक्षता काका कालेलकर किये थे।

  7. प्रथम पिछड़ा वर्ग आयोग का गठन कब किया गया?

    प्रथम पिछड़ा वर्ग आयोग का गठन जनवरी, 1953 किया गया।

  8. प्रथम पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष कौन थे?

    प्रथम पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष काका कालेलकर थे।

  9. द्वितीय पिछड़ा वर्ग आयोग का गठन कब किया गया था?

    द्वितीय पिछड़ा वर्ग आयोग का गठन 1 जनवरी 1979 किया गया था।

  10. द्वितीय पिछड़ा वर्ग के अध्यक्ष कौन थे?

    द्वितीय पिछड़ा वर्ग के अध्यक्ष बीपी मंडल थे।

  11. द्वितीय पिछड़ा वर्ग आयोग कब नियुक्त किया गया था?

    द्वितीय पिछड़ा वर्ग आयोग का प्रतिवेदन संसद में 30 अप्रैल 1982 को भारतीय संविधान के अनुच्छेद 340(3) के अंतर्गत कार्यवाही ज्ञापन के साथ प्रस्तुत किया जा चुका है।

  12. राष्ट्रीय पिछड़ा आयोग की स्थापना कब की गई?

    NCBC – National Commission for Backward Classes राष्ट्रीय पिछड़ा आयोग की स्थापना 14 अगस्त, 1993 में की गई।

  13. राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग का गठन क्यों किया गया?

    1992 के इंद्रा साहनी मामले में भारत के सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court Of India) ने सरकार को निर्देश दिया था कि वह लाभ और सुरक्षा के उद्देश्य से विभिन्न पिछड़े वर्गों के समावेशन (Inclusions) और बहिष्करण (Exclusions) पर विचार करने तथा जाँच एवं सिफारिश के लिये एक स्थायी निकाय का गठन करे। इसलिए राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग (NCBC – National Commission for Backward Classes) का गठन किया गया।

  14. राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग के वर्तमान अध्यक्ष कौन हैं?

    राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग (NCBC) के वर्तमान अध्यक्ष डॉ. भगवान लाल साहनी (Dr. Bhagwan Lal Sahni) हैं।

  15. राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग का कार्यकाल कितना होता है?

    राष्ट्रीय पिछड़ा आयोग (NCBC – National Commission for Backward Classes) के अध्‍यक्ष और सदस्‍यों का कार्यकाल पदभार ग्रहण करने की तारीख से तीन वर्ष का होगा। एक सदस्‍य को सिर्फ दो बार ही आयोग में नियुक्‍त किया जा सकता है। आयोग के किसी भी पद पर एक व्‍यक्ति को तीसरी नियुक्ति का प्रावधान नहीं है। सदस्‍यों द्वारा त्‍याग पत्र देने या हटाने की प्रक्रिया भी नियमावली में बतायी गयी है।

  16. राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग कौन से अनुच्छेद में है?

    भारतीय संविधान के अनुच्छेद 340 में सामाजिक व शैक्षिक रूप से पिछड़े वर्गो के लिये आयोग बनाने का उल्लेख किया गया है और इसके आधार पर ही 1953-55 में काका कालेकर आयोग का व 1978-80 में मंडल कमीशन का गठन किया गया था।

  17. ओबीसी वर्ग में क्या क्रीमी लेयर और गैर क्रीमी लेयर के बीच अंतर है?

    ओबीसी (पिछड़ा वर्ग) को दो श्रेणी में बांटा गया है – क्रीमी लेयर और नॉन क्रीमी लेयर। ओबीसी में क्रीमी लेयर क्या है? (OBC Me Creamy Kya Hai In Hindi) – ओबीसी वर्ग के किसी परिवार का वार्षिक आय (Annual Income) 8 लाख से अधिक है तो उस परिवार को क्रीमी लेयर (Creamy Layer) के श्रेणी में रखा गया है। इन्हें नौकरी और शिक्षा में 27% आरक्षण नहीं मिलता है। ओबीसी में नॉन क्रीमी लेयर क्या है? (OBC Me Non Creamy Kya Hai In Hindi) – ओबीसी वर्ग के किसी परिवार का वार्षिक आय (Annual Income) 8 लाख से कम है तो उस परिवार को नॉन क्रीमी लेयर (Non Creamy Layer) के श्रेणी में रखा गया है। इन्हें नौकरी और शिक्षा में 27% आरक्षण मिलता है।

संबंधित अन्य जानकारी:-

दोस्तो, आशा है इस आर्टिकल में शेयर की गई जानकारी – अन्य पिछड़ा वर्ग किसे कहते हैं? – Any Pichhada Varg Kise Kahate Hai? / OBC Kise Kahte Hai? भारतीय संविधान में पिछड़े वर्गों के लिए क्या प्रावधान है? OBC का आरक्षण कितना है? ओबीसी आरक्षण कब लागू हुआ? राष्ट्रीय पिछड़ा आयोग की स्थापना कब की गई? राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग का गठन क्यों किया गया? राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग कौन से अनुच्छेद में है? ओबीसी वर्ग में क्या क्रीमी लेयर और गैर क्रीमी लेयर के बीच अंतर है? आपको पसंद आया हो तो सोशल मीडिया फेसबुक , ट्विटर, व्हाट्सएप, और टेलीग्राम पर दुसरो तक शेयर करें और नीचे कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। धन्यवाद

अन्य पिछड़ा वर्ग किसे कहते हैं? - OBC Kise Kahte Hai? OBC आरक्षण कितना है?
Satishhttps://www.apnalohara.com/
सतीश कुमार शर्मा ApnaLohara.Com नेटवर्क के संस्थापक और एडिटर-इन-चीफ हैं। वह एक आदिवासी, भारतीय लोहार, लेखक, ब्लॉगर और सामाजिक कार्यकर्ता हैं।
- Advertisment -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

लोकप्रिय पोस्ट

[PDF] Bihar Caste List 2022 | BC1, BC2, ST, SC, EWS Catagory में कौन कौन जाति आता हैं? चेक करें

Bihar Caste List 2022 - बिहार में अनुसूचित जनजाति (ST) और अनुसूचित जाति (SC) तथा अत्यंत पिछड़ा वर्ग (BC-1), पिछड़ा वर्ग (BC-2)...

Central List Of ST SC OBCs For the State Of Gujarat

Gujarat Caste List 2022 - Central Govt Scheduled Tribes list in Gujarat / ST Caste list in Gujarat, Scheduled Castes list...

Central List Of ST SC OBC For the State Of Odisha

Central Govt Caste list in Odisha - Odisha Caste List OBC Caste List Odisha | OBC list of odisha 2022 |...

Central List Of ST SC OBC For the State Of Telangana

Central Govt Telangana Caste List 2022 | SC Caste List In Telangana 2022 | OBC Caste List In Telangana 2022 | ST...

Central List Of ST SC OBC For the State Of Tamilnadu

Central Govt Caste List In Tamilnadu | ST Caste List In Tamilnadu 2022 / st caste list in tamilnadu pdf | SC...
- Advertisment -