होमन्यूज़बिहार ने एक बार फिर से रचा इतिहास, बनायी विश्व की सबसे...

बिहार ने एक बार फिर से रचा इतिहास, बनायी विश्व की सबसे बड़ी मानव श्रृंखला | Human Chain World Record 2020

बिहार ने एक बार फिर से रचा इतिहास, बनायी विश्व की सबसे बड़ी मानव श्रृंखला, 18034 किलोमीटर मानव श्रृंखला बनी, 5 करोड़ से अधिक लोग हुए शामिल।

news in hindi aaj tak bihar, news in hindi dainik jagran bihar,
मानव श्रृंखला 2020

पटना (जनवरी 19, 2020) | मुख्यमंत्री , बिहार श्री नीतीश कुमार ने कहा कि आज विश्व के इतिहास में एक ऐतिहासिक दिन है। बिहार सरकार द्वारा चलाये जा रहे जल – जीवन – हरियाली अभियान , नशा मुक्ति अभियान तथा बाल विवाह एवं दहेज प्रथा के विरूद्ध अभियान के प्रति जनमानस को जागरूक करने के लिये आज पूरे बिहार के सभी जिलों में मानव श्रृंखला Human Chain World Record 2020 का निर्माण किया गया। आज पूरा विश्व जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभावों से ग्रसित हो रहा है। स्थिति दिन – प्रतिदिन बिगड़ती जा रही है। इसके चलते आगे आने वाली पीढ़ी को भयंकर नुकसान होने वाला है। इसी को ध्यान में रखते हुये बिहार विधान मंडल के सभी सदस्यों के साथ 13 जुलाई 2019 को गहन विमर्श किया गया। यह चर्चा पूरे दिन चली तथा इसके बाद पूरे बिहार में जल – जीवन – हरियाली अभियान चलाने का निर्णय लिया गया। जल – जीवन – हरियाली अभियान का मतलब है कि जल और हरियाली के बीच जीवन है अर्थात् यदि जल और हरियाली है तभी जीवन सुरक्षित है। इसलिये इस अभियान का नाम जल – जीवन – हरियाली अभियान रखा गया। इस अभियान के लिये विस्तृत कार्य योजना बनायी गयी तथा मिशन मोड में इस योजना को कार्यान्वित किया जा रहा है। इसी क्रम में माननीय मुख्यमंत्री ने बिहार के सभी जिलों में कम – से – कम एक स्थल पर यात्रा की। इस यात्रा को जल – जीवन – हरियाली यात्रा नाम दिया गया। जल – जीवन – हरियाली यात्रा के दौरान देखा गया कि बिहार सरकार द्वारा चलाये गये अभियानों के कारण लोग इन विषयों के प्रति जागरूक हो रहे हैं।

आज जो मानव श्रृंखला बनायी गयी है वह पूरे बिहार के सभी जिलों में बनायी गयी है। यह मानव श्रृंखला पूरे बिहार में आपस में जुड़ी हुयी थी। पूर्व में भी 2017 में मद्य निषेध के समर्थन में तथा 2018 में बाल विवाह एवं दहेज प्रथा के विरूद्ध भी मानव श्रृंखला बनायी गयी थी।

सामाजिक अभियानों के प्रति जागरूकता के क्रम में आज की यह मानव श्रृंखला जल – जीवन – हरियाली अभियान के समर्थन में , नशा मुक्ति के समर्थन में तथा दहेज प्रथा एवं बाल विवाह के विरोध में बनायी गयी । सभी जिलों में बड़ी संख्या में लोगों ने पूरे उत्साह के साथ इसमें भाग लिया। 38 जिलों में लगभग 18034 किलोमीटर मानव श्रृंखला बनी जिसमें 51671389 लोगों ने भाग लिया।

news in hindi aaj tak bihar, news in hindi dainik jagran bihar,
Human Chain 2020

इस अवसर पर माननीय मुख्यमंत्री ने पूरे बिहार के नागरिकों को धन्यवाद दिया जिन्होंने अपने अभूतपूर्व समर्थन से इन अभियानों के प्रति अपनी जागरूकता का प्रदर्शन किया है। उन्होंने सभी जनप्रतिनिधियों , मुख्य सचिव तथा सरकारी पदाधिकारियों एवं कर्मचारियों को भी धन्यवाद दिया जिनके नेतृत्व में सभी जिलों में मानव श्रृंखला का आयोजन सफलतापूर्वक किया गया। माननीय मुख्यमंत्री ने सभी विद्यालयों के बच्चों को भी धन्यवाद दिया है जिन्होंने विशेष उत्साह के साथ इस मानव श्रृंखला में भाग लिया।

आज गाँधी मैदान में मानव श्रृंखला के अवसर पर जल पुरूष श्री राजेन्द्र सिंह द्वारा माननीय मुख्यमंत्री का अभिनंदन किया गया। माननीय मुख्यमंत्री ने कहा कि इस अभिनंदन की पात्र बिहार की जनता है जिसके द्वारा बढ़ – चढ़ कर इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया गया। उन्होंने इस अवसर पर गाँधी मैदान में उपस्थित जल पुरूष श्री राजेन्द्र सिंह , उपमुख्यमंत्री , बिहार विधान सभा अध्यक्ष , बिहार विधान परिषद के कार्यकारी सभापति , यू0एन0ई0पी0 के कंट्री हेड श्री अतुल बगई एवं गणमान्य महानुभावों को भी धन्यवाद दिया जिन्होंने उपस्थित रह कर इस कार्यक्रम के प्रति अपना समर्थन व्यक्त किया।

Satish
Satishhttps://www.apnalohara.com/
सतीश कुमार शर्मा ApnaLohara.Com नेटवर्क के संस्थापक और एडिटर-इन-चीफ हैं। वह एक आदिवासी, भारतीय लोहार, लेखक, ब्लॉगर और सामाजिक कार्यकर्ता हैं।
- विज्ञापन -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- विज्ञापन -

लोकप्रिय पोस्ट

- विज्ञापन -
close