होमआपकी कलम से“लोहार समाज के गांधी” - अमीरी लाल ठाकुर जी के जीवनी |...

“लोहार समाज के गांधी” – अमीरी लाल ठाकुर जी के जीवनी | Biography Of Amiri Lal Thakur

लोहार समाज का गांधी,
समाज ने दिया उपाघि।
लोहार में गुदरी का लाल,
नाम है अमीरी लाल।।

“लोहार समाज के गांधी” के जीवनी की संक्षिप्त झलक | Brief Biography Of Lohara Samaj Ke Gandhi Amiri Lal Thakur

Amiri Lal Thakur East Champaran
लोहार समाज के गांधी

साथियों,1974 जेपी आंदोलन से निकले हुए सधारण परिवार के व्यक्ति श्री अमीरी लाल ठाकुर जी, राजनीति दल में सक्रिय रहते हुए जातिय सेवा को अधिक प्राथमिकता देते हुए, आज तक लोहार जाति की सेवा में कदमताल करते हुए चल रहे हैं। इनका कार्य क्षेत्र भले ही पूर्वी चम्पारण तक सीमित रहा, परन्तु लोहार हित मे बराबर निःस्वार्थ भाव से जमीनी स्तर पर लोहार हित का कार्य करते रहे, जो जग जाहिर है। समाज सेवा तो बहुत लोग करते हैं, जिनके पास संसाधन होती है अथवा अपना व्यक्तिगत (नीजी) विकास को सर्वोपरि मानते हुए ही समाज सेवा करते हैं।

अमीरी लाल ठाकुर मोतिहारी, Amiri Lal Thakur East Champaran
लोहार समाज के गांधी जी जनसभा को संबोधित करते हुए

किन्तु अमीरी लाल ठाकुर जी संसाधनहीन होते हुए भी पारिवारिक, समाजिक बाधावों को झेलते हुए विपरीत परिस्थितियों में भी कदमताल करते हुए, लोहार हित के लिए, पूर्ण समर्पित भाव से, लोहार हित का कार्य करते चले आ रहे हैं।

यहां तक कि एक पुत्र और दो पुत्रियों की शादी में पैतृक सम्पत्ति भी इन्हे बेचना पड़ा जो सर्वविदित है। इनके त्याग, तपस्या एवं जातिय सेवा में समर्पण की भावना को देखते हुए दिनांक- 25 नवम्बर, 2012 स्थान- बाबा मस्तराम महा विद्यालय के विशाल प्रांगण में, गांधी के कर्म भूमि चम्पारण की धरती पर, अनुमंडल ढाका में, लोहार मिलन समारोह के माध्यम से माननीय श्री रामजी प्रसाद शर्मा (पूर्व पार्षद), श्री गोरखनन्दन विश्वकर्मा, श्री रामाश्रय शर्मा एवं लोहार जाति के अनेक गणमान्य लोगों की गरिमामयी उपस्थित में विशाल जनसभा के बीच फूल माला एवं अंगवस्त्र प्रदान करते हुए, श्री अमीरी लाल ठाकुर जी को “लोहार समाज के गांधी” की उपाधि से विभूषित कर दिया गया। जिसे आज भी वो चरितार्थ कर रहे हैं। उनके कार्य और चरित्र से मुझे पूर्ण विश्वास है कि जीवनपर्यंत लोहार हित का कार्य करते रहेंगे।

ramji prasad sharma, Amiri Lal Thakur Motihari
माननीय श्री रामजी प्रसाद शर्मा (पूर्व पार्षद), श्री गोरखनन्दन विश्वकर्मा, श्री रामाश्रय शर्मा एवं अमीरी लाल ठाकुर

कुल मिलाकर हमारे कहने का मतलब यह है कि इस तरह के लोहार जाति में जन्मे नेताओं को पहचान कर अपने अपने क्षेत्रों में सम्मान दे और हर तरह से सहयोग भी करें। तभी  सम्पूर्ण समाज का कल्याण हो पायेगा। समर्पित भाव से लोहार का कल्याण करने वाले नेता का साथ देना और सहयोग करना उचित है। ऐसे आप सभी खुद प्रबुद्ध है।लोहार के प्रति निःस्वार्थ भाव से समर्पित नेता का समर्थन और सहयोग करने की कृपा करे।

आपकी सेवा मे अपना विचार समर्पित करता हुआ

ब्रज बिहारी शर्मा ( सेवा निवृत शिक्षक)
ग्राम +पोस्ट – दुलमा,
थाना -मघुबन,पूर्वी चम्पारण।
मो०:- +919576723087, +919430938035

Satish
Satishhttps://www.apnalohara.com/
सतीश कुमार शर्मा ApnaLohara.Com नेटवर्क के संस्थापक और एडिटर-इन-चीफ हैं। वह एक आदिवासी, भारतीय लोहार, लेखक, ब्लॉगर और सामाजिक कार्यकर्ता हैं।
- विज्ञापन -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- विज्ञापन -

लोकप्रिय पोस्ट

- विज्ञापन -
close