होमकरियरमोबाइल रिपेयरिंग में करियर कैसे बनाये - How to make a career...

मोबाइल रिपेयरिंग में करियर कैसे बनाये – How to make a career in mobile repairing

मोबाइल रिपेयरिंग में करियर कैसे बनाये – How to make a career in mobile repairing

आज 4G का दुनिया चल नही दौड़ रहा हैं। इस 4G के दुनिया मे हर किसी के पास कोई न कोई Mobile हैं। आज के समय में mobile के बिना खुद को अधूरा समझा जाता हैं। बहुत जल्द ही भारत में 5G का दुनिया आने वाला है। सोचिए उस समय दुनिया कितना Fast होगा। दिनों दिन मोबाइल उपयोग करने वाले कक संख्या बढ़ता जा रहा हैं लेकिन योग्य Mechanics का कमी हैं, तो जाहिर सी बात हैं Mobile Repairing Machanics का भी डिमांड बढ़ता जा रहा हैं। इसलिए mobile रिपेयरिंग में Career भी सुनहरा अवसर होगा। इसके लिए अधिक पढ़े लिखे या अधिक पैसा का भी जरूर नही हैं। इस आर्टिकल में आप पढ़ेंगे कि इस क्षेत्र में कैसे कैरियर बना सकते हैं।

career in mobile repairing
Career in mobile repairing

मोबाइल रिपेयरिंग के लिए प्रशिक्षण कहा – Where is the training for mobile repairing

Mobile Repairing एक ऐसा रोजगार हैं जिसका मालिक आप खुद हैं। इस काम को सीख कर आप खुद का काम शुरू कर सकते हैं और अच्छी खासी पैसा भी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ दिनों को Training लेनी होगी। आजकल आपके छोटे-बड़े शहरों में बहुत से ऐसे ITI संस्थान और कई प्राइवेट संस्थान हैं जहाँ कुछ महीनों के प्रशिक्षण दिया जाता हैं। जहाँ से आप प्रशिक्षण ले सकते हैं। इसमें Certificate Course दो-तीन से छह महीने तक का होता हैं, जबकि Diploma course एक वर्ष के लिए होता है। Training लेने के लिए किसी खास degree की जरूरत नही है, लेकिन अगर आप आठवी या दसवीं pasa out है तो प्रशिक्षण के दौरान आपको आसानी होगी। हालांकि कुछ संस्थान बारहवीं के बाद ही प्रशिक्षण के लिए Admission लेती हैं।

मोबाइल रिपेयरिंग के लिए पउपकरण – Tools for mobile repairing

प्रशिक्षण के दौरान आपको उपकरणों (tools) के बारे में और उसके उपयोग के बारे में विस्तृत तरीके से बताया जाता है। Repairing के दौरान जिन उपकरणों का ज्यादा जरूरत पड़ती है वह है पेचकस सेट, एमएसडी सोल्ड़िंग आयरन, डिजिटल मीटर और कंप्यूटर या लेपटॉप। ये सभी उपकरण नजदीकी बाजार से आसानी से मिल जाएंगे। कुछ महीनों के mobile repairing का प्रशिक्षण और आवश्यक tools के बारे में जानकारी लेने के बाद mobile repair अपना दुकान खोल सकते हैं। दुकान खोलने के लिए ऐसे जगह का चनाव करे जहा market हो, इस बात का हमेशा ध्यान रखे कि इलेक्ट्रिसिटी का आसानी से उपलब्ध हो और ग्राहकों (customer) को आने जाने में आसानी हो।

मोबाइल रिपेयरिंग शॉप के लिए निवेश – Investment for Mobile Repair Shop

छोटे शहरों से छोटे स्तर पर खुद की mobile repairing दुकान खोलने के लिए जरूरी सामान और दुकान की स्थापना करने के लिए कम से कम 30 से 50 हजार रुपये की जरूरत पड़ेगी और बड़े शहर में या बड़े स्तर पर इसका काम को शुरू करना चाहते हैं तो एक लाख और उससे अधिक की भी जरूरत पड़ सकती है। आप अपने business area के हिसाब से शॉप शुरू करने के लिए पैसा लगा सकते हैं। इस काम को शुरू करने के लिए अगर आपके पास पैसा नहीं है तो आप बैंक से मदद ले सकते हैं। अधिकांश बैंक आपको स्वरोजगार योजना (Self employment scheme) के तहत इस काम के लिए लोन मुहैया करा देगी। बैंक द्वारा दिए गए कुछ मानकों को पूरा करने के बाद आप का लोन पास हो जाएगा। लोन पर कुछ राशि आपको interest (ब्याज) के रूप में देनी होगी। लेकिन government bank की ब्याज दर काफी कम होती है।

मोबाइल रिपेयरिंग शॉप से कितना कमाई होगा – Income from mobile repairing shop

किसी छोटे शहर में अपना repairing का काम शुरू करने पर आप 12 से 20 हाजर रुपया प्रति महीना आसानी से मुनाफा कमाई कर सकते है। अगर ग्राहकों के साथ संबंध अच्छे बना कर रखेंगे तो और अच्छा काम देगा तथा आपकी कमाई (earning) भी अच्छी खासी हो सकती है। काफी कम समय में ही अच्छी कमाई होनी शुरू हो जाएगी।

कुछ खास बातों को जरूर ध्यान रखें:-

  • यह काम काफी बारीकी वाला है इसलिए इसमें काफी ध्यान देने की जरूरत है।
  • Parts की जितनी अच्छी जानकारी होगी उतना अच्छा रहेगा।
  • Computer की अच्छी जानकारी काफी मददगार होगा।
  • बाजार में हर दिन नए mobile आ रहे हैं, नए मोबाइल और उनकी technology से जितना update रहेंगे उतना ही अधिक तरक्की होगी।
  • Customers से बेहतर संबंध बनाए रखें और उनका भरोसा जीतने की कोशिश करें।
  • ग्राहकों (customers) से मुनासिब पैसा लेकर उनसे अच्छे संबंध स्थापित कर सकते हैं।
  • काम के दौरान सावधानी बरतें।

Satish
Satishhttps://www.apnalohara.com/
सतीश कुमार शर्मा ApnaLohara.Com नेटवर्क के संस्थापक और एडिटर-इन-चीफ हैं। वह एक आदिवासी, भारतीय लोहार, लेखक, ब्लॉगर और सामाजिक कार्यकर्ता हैं।
- विज्ञापन -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- विज्ञापन -

लोकप्रिय पोस्ट

- विज्ञापन -
close