होमकोरोना वायरसकोरोना वायरस क्या है? यह कैसे फैलता है? इसका लक्षण क्या हैं...

कोरोना वायरस क्या है? यह कैसे फैलता है? इसका लक्षण क्या हैं और इससे कैसे बचें?

Coronavirus COVID 19 Kya Hai? Novel Coronavirus COVID-19 आज पूरे विश्व के लिए महामारी ( Pandemic ) बन चुका है। WHO इस प्रकोप पर लगातार निगरानी और प्रतिक्रिया दे रहा है। इस वायरस के बारे में अधिक से अधिक लोगो तक जानकारी और जागरूकता जरूरी हैं। कोरोना वायरस CoVID-19 के बारे में WHO द्वारा जारी जानकारी हिंदी पाठकों के लिए हिंदी अनुवाद इस आर्टिकल में दिया जा रहा हैं।

विषय सूची

कोरोनो वायरस क्या है?

What is a coronavirus? कोरोना वायरस – वायरस का एक बड़ा परिवार है जो जानवरों या मनुष्यों में बीमारी का कारण हो सकता है। मनुष्यों में, कई कोरोना वायरस को सामान्य सर्दी से लेकर अधिक गंभीर बीमारियों जैसे मध्य पूर्व श्वसन श्वसन सिंड्रोम (MERS) और गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम (SARS) के कारण श्वसन संक्रमण का कारण माना जाता है। सबसे हाल ही में खोजे गए कोरोनावायरस का कारण कोरोनोवायरस रोग COVID-19 है।

COVID-19 क्या है?

What is COVID-19? COVID-19 हाल ही में खोजे गए कोरोना वायरस के कारण होने वाला संक्रामक रोग है। यह नया वायरस और बीमारी दिसंबर 2019 में चीन के वुहान में फैलने से पहले अज्ञात थी।

COVID-19 के लक्षण क्या हैं?

What are the symptoms of COVID-19? COVID-19 के सबसे आम लक्षण बुखार, थकान और सूखी खांसी हैं। कुछ रोगियों में दर्द और दर्द, नाक की भीड़, नाक बह रही है, गले में खराश या दस्त हो सकता है। ये लक्षण आमतौर पर हल्के होते हैं और धीरे-धीरे शुरू होते हैं। कुछ लोग संक्रमित हो जाते हैं लेकिन कोई लक्षण विकसित नहीं करते हैं और अस्वस्थ महसूस नहीं करते हैं। अधिकांश लोगों (लगभग 80%) को विशेष उपचार की आवश्यकता के बिना बीमारी से उबरना पड़ता है। COVID-19 पाने वाले हर 6 में से 1 व्यक्ति गंभीर रूप से बीमार हो जाता है और सांस लेने में कठिनाई पैदा करता है। वृद्ध लोगों, और उच्च रक्तचाप, हृदय की समस्याओं या मधुमेह जैसी अंतर्निहित चिकित्सा समस्याओं वाले लोगों में गंभीर बीमारी विकसित होने की अधिक संभावना है। बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई वाले लोगों को चिकित्सा ध्यान देना चाहिए।

COVID-19 कैसे फैलता है?

How does COVID-19 spread? लोग वायरस वाले अन्य लोगों से COVID -19 पकड़ सकते हैं। जब COVID ​​-19 खांसी या साँस छोड़ता है तब यह बीमारी नाक या मुंह से छोटी बूंदों के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकती है। ये बूंदें व्यक्ति के आसपास की वस्तुओं और सतहों पर उतरती हैं। अन्य लोग तब इन वस्तुओं या सतहों को छूकर, फिर अपनी आँखों, नाक या मुंह को छूकर COVID -19 को पकड़ लेते हैं। लोग COVID -19 को भी पकड़ सकते हैं यदि वे COVID-19 वाले व्यक्ति से बूंदों में सांस लेते हैं जो खांसी करते हैं या बूंदों को बाहर निकालते हैं। यही कारण है कि बीमार रहने वाले व्यक्ति से 1 मीटर (3 फीट) से अधिक रहना महत्वपूर्ण है।

क्या COVID-19 का कारण बनने वाला वायरस हवा के माध्यम से प्रसारित हो सकता है? Can the virus that causes COVID-19 be transmitted through the air?

अब तक के अध्ययनों से पता चलता है कि COVID-19 का कारण बनने वाला वायरस मुख्य रूप से हवा के बजाय श्वसन बूंदों के संपर्क से फैलता है।

क्या CoVID-19 ऐसे व्यक्ति से पकड़ सकता है जिसके कोई लक्षण नहीं हैं? Can CoVID-19 be caught from a person who has no symptoms?

जिस तरह से बीमारी फैलती है वह सांस लेने वाली बूंदों के माध्यम से होती है जो किसी को खांसी होती है। COVID -19 को किसी ऐसे व्यक्ति के साथ पकड़ने का जोखिम जिसमें कोई लक्षण नहीं है, बहुत कम है। हालांकि, COVID-19 वाले कई लोग केवल हल्के लक्षणों का अनुभव करते हैं। यह बीमारी के शुरुआती चरणों में विशेष रूप से सच है। इसलिए किसी ऐसे व्यक्ति से COVID -19 को पकड़ना संभव है, उदाहरण के लिए, केवल एक हल्की खांसी और बीमार महसूस नहीं करता है। WHO COVID-19 के प्रसारण की अवधि पर चल रहे शोध का आकलन कर रहा है और अद्यतन निष्कर्षों को साझा करना जारी रखेगा।

क्या मैं बीमारी वाले किसी व्यक्ति के मल से COVID -19 पकड़ सकता हूं? Can I catch COVID-19 from the feces of someone with the disease?

एक संक्रमित व्यक्ति के मल से COVID-19 को पकड़ने का जोखिम कम प्रतीत होता है। हालांकि प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि वायरस कुछ मामलों में मल में मौजूद हो सकता है, इस मार्ग के माध्यम से फैलता प्रकोप की एक मुख्य विशेषता नहीं है। WHO, COVID-19 के प्रसार के तरीकों पर चल रहे शोध का आकलन कर रहा है और नए निष्कर्षों को साझा करना जारी रखेगा। क्योंकि यह एक जोखिम है, हालांकि, बाथरूम का उपयोग करने और खाने से पहले नियमित रूप से हाथ साफ करना एक और कारण है।

इसे भी पढ़े:-

अधिक जानकारी और Latest Updates के लिए WHO के वेबसाइट पर विजिट करें

Satish
Satishhttps://www.apnalohara.com/
सतीश कुमार शर्मा ApnaLohara.Com नेटवर्क के संस्थापक और एडिटर-इन-चीफ हैं। वह एक आदिवासी, भारतीय लोहार, लेखक, ब्लॉगर और सामाजिक कार्यकर्ता हैं।
- विज्ञापन -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four + 2 =

- विज्ञापन -

लोकप्रिय पोस्ट

- विज्ञापन -