होमकोरोना वायरसकोरोना वायरस COVID-19 से अपनी सुरक्षा के लिए मास्क पहनने से संबंधित...

कोरोना वायरस COVID-19 से अपनी सुरक्षा के लिए मास्क पहनने से संबंधित जानकारी

कोरोना वायरस से अपनी सुरक्षा कैसे करे? Novel Coronavirus COVID-19 आज पूरे विश्व के लिए महामारी ( Pandemic ) बन चुका है। WHO इस प्रकोप पर लगातार निगरानी और प्रतिक्रिया दे रहा है। इस वायरस के बारे में अधिक से अधिक लोगो तक जानकारी और जागरूकता जरूरी हैं। कोरोना वायरस CoVID-19 के बारे में WHO द्वारा जारी जानकारी हिंदी पाठकों के लिए हिंदी अनुवाद इस आर्टिकल में दिया जा रहा हैं।

विषय सूची

क्या मुझे अपनी सुरक्षा के लिए मास्क पहनना चाहिए?

यदि आप COVID-19 लक्षणों (विशेष रूप से खाँसी) के साथ बीमार हैं या किसी ऐसे व्यक्ति की देखभाल कर रहे हैं जो COVID -19 हो तो केवल मास्क पहनें। डिस्पोजेबल फेस मास्क का उपयोग केवल एक बार किया जा सकता है। यदि आप बीमार नहीं हैं या किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश कर रहे हैं जो बीमार है तो आप एक मुखौटा बर्बाद कर रहे हैं। दुनिया भर में मास्क की कमी है, इसलिए डब्ल्यूएचओ लोगों से मास्क का उपयोग बुद्धिमानी से करने का आग्रह करता है।

डब्ल्यूएचओ कीमती संसाधनों के अनावश्यक अपव्यय और मास्क के गलत उपयोग से बचने के लिए मेडिकल मास्क के तर्कसंगत उपयोग की सलाह देता है (मास्क के उपयोग पर सलाह देखें )।

COVID-19 के खिलाफ खुद को और दूसरों को बचाने के लिए सबसे प्रभावी तरीके हैं कि आप अपने हाथों को अक्सर साफ करें, अपनी खांसी को कोहनी या ऊतक के मोड़ से कवर करें और खांसी या छींकने वाले लोगों से कम से कम 1 मीटर (3 फीट) की दूरी बनाए रखें। । अधिक जानकारी के लिए नए कोरोना वायरस के खिलाफ बुनियादी सुरक्षात्मक उपाय देखें

मास्क कैसे लगाएं, इस्तेमाल करें, उतारें और डिस्पोज करें?

  1. याद रखें, एक मास्क का उपयोग केवल स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, देखभाल करने वालों और श्वसन लक्षणों वाले व्यक्तियों जैसे कि बुखार और खांसी से किया जाना चाहिए।
  2. मास्क को छूने से पहले, अल्कोहल-आधारित हाथ रगड़ या साबुन और पानी से हाथ साफ करें।
  3. मुखौटा लें और आँसू या छेद के लिए इसका निरीक्षण करें।
  4. ओरिएंट कौन सी साइड सबसे ऊपर है (जहां मेटल स्ट्रिप है)
  5. मुखौटा के उचित पक्ष को बाहर की ओर (रंगीन पक्ष) सुनिश्चित करें।
  6. मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं। चुटकी में धातु की पट्टी या कड़े किनारे को पिन करें ताकि यह आपकी नाक के आकार में ढल जाए।
  7. मुखौटा के नीचे खींचो ताकि यह आपके मुंह और आपकी ठोड़ी को कवर करे।
  8. उपयोग के बाद, मुखौटा उतार दें; मास्क के संभावित दूषित सतहों को छूने से बचने के लिए, अपने चेहरे और कपड़ों से मास्क को दूर रखते हुए कानों के पीछे से लोचदार छोरों को हटा दें।
  9. उपयोग के तुरंत बाद एक बंद बिन में मुखौटा त्यागें।
  10. मास्क को छूने या छोड़ने के बाद हाथ की सफाई करें – अल्कोहल-आधारित हैंड रगड़ का उपयोग करें या यदि नेत्रहीन गंदे हो, तो अपने हाथों को साबुन और पानी से धोएं।

COVID-19 के लिए ऊष्मायन अवधि कब तक है?

“ऊष्मायन अवधि” का अर्थ है वायरस को पकड़ने और बीमारी के लक्षणों के बीच का समय। COVID-19 रेंज के ऊष्मायन अवधि के अधिकांश अनुमान 1-14 दिनों से लेकर, आमतौर पर लगभग पाँच दिनों के होते हैं। अधिक डेटा उपलब्ध होते ही ये अनुमान अपडेट हो जाएंगे।

क्या मनुष्य किसी पशु स्रोत से COVID -19 से संक्रमित हो सकते हैं?

कोरोना वायरस वायरस का एक बड़ा परिवार है जो जानवरों में आम है। कभी-कभी, लोग इन वायरस से संक्रमित हो जाते हैं जो बाद में अन्य लोगों में फैल सकता है। उदाहरण के लिए, SARS-CoV सिवेट कैट के साथ जुड़ा हुआ था और MERS-CoV ड्रोमेडरी ऊंटों द्वारा प्रसारित किया जाता है। COVID-19 के संभावित पशु स्रोतों की अभी तक पुष्टि नहीं हुई है।

अपने आप को बचाने के लिए, जैसे कि जीवित जानवरों के बाजारों का दौरा करना, जानवरों के संपर्क में जानवरों और सतहों के सीधे संपर्क से बचें। हर समय अच्छे खाद्य सुरक्षा अभ्यास सुनिश्चित करें। कच्चे खाद्य पदार्थ, दूध या पशु अंगों की देखभाल करें ताकि बिना पके हुए खाद्य पदार्थों के दूषित होने से बचें और कच्चे या अधपके पशु उत्पादों का सेवन न करें।

क्या मैं अपने पालतू जानवर से COVID -19 पकड़ सकता हूं?

जबकि हांगकांग में एक कुत्ते के संक्रमित होने का एक उदाहरण है, आज तक, कोई सबूत नहीं है कि एक कुत्ता, बिल्ली या कोई पालतू जानवर COVID -19 संचारित कर सकता है। COVID-19 मुख्य रूप से एक संक्रमित व्यक्ति के खांसने, छींकने या बोलने पर उत्पन्न होने वाली बूंदों से फैलता है। अपने आप को बचाने के लिए, अपने हाथों को बार-बार साफ करें।

डब्ल्यूएचओ इस और अन्य COVID-19 विषयों पर नवीनतम शोध की निगरानी करना जारी रखता है और नए निष्कर्ष उपलब्ध होने पर अपडेट करेगा।

सतहों पर वायरस कितने समय तक जीवित रहता है?

यह निश्चित नहीं है कि सीओवीआईडी ​​-19 का कारण बनने वाला वायरस कब तक सतहों पर जीवित रहता है, लेकिन यह अन्य कोरोनरिरस की तरह व्यवहार करता है। अध्ययनों से पता चलता है कि कोरोनवीरस (COVID-19 वायरस पर प्रारंभिक जानकारी सहित) कुछ घंटों या कई दिनों तक सतहों पर बना रह सकता है। यह अलग-अलग स्थितियों (उदाहरण के लिए सतह, तापमान या वातावरण की आर्द्रता) के तहत भिन्न हो सकती है।

यदि आपको लगता है कि एक सतह संक्रमित हो सकती है, तो वायरस को मारने के लिए सरल कीटाणुनाशक से सफाई करें और अपनी और दूसरों की रक्षा करें। अपने हाथों को अल्कोहल-आधारित हाथ से साफ करें या उन्हें साबुन और पानी से धोएं। अपनी आंखों, मुंह या नाक को छूने से बचें

क्या किसी भी क्षेत्र से पैकेज प्राप्त करना सुरक्षित है जहां COVID-19 की सूचना दी गई है?

हाँ। एक संक्रमित व्यक्ति की व्यावसायिक वस्तुओं को दूषित करने की संभावना कम है और वायरस को पकड़ने का जोखिम है जो COVID-19 को एक पैकेज से ले जाता है जिसे स्थानांतरित किया गया है, यात्रा की गई है और विभिन्न स्थितियों और तापमान के संपर्क में भी कम है।

क्या ऐसा कुछ है जो मुझे नहीं करना चाहिए?

निम्नलिखित उपाय COVID-2019 के खिलाफ प्रभावी नहीं हैं और हानिकारक हो सकते हैं:

  • धूम्रपान
  • कई मास्क पहने हुए
  • एंटीबायोटिक्स लेना (प्रश्न 10 देखें) क्या चिकित्सा की कोई दवाई है जो COVID-19 को रोक या ठीक कर सकती है? “

किसी भी मामले में, यदि आपको बुखार है, खांसी और सांस लेने में कठिनाई है, तो अधिक गंभीर संक्रमण विकसित करने के जोखिम को कम करने के लिए चिकित्सा देखभाल की तलाश करें और अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के साथ अपने हाल के यात्रा इतिहास को साझा करना सुनिश्चित करें।

अधिक जानकारी और Latest Updates के लिए WHO के वेबसाइट पर विजिट करें

Satish
Satishhttps://www.apnalohara.com/
सतीश कुमार शर्मा ApnaLohara.Com नेटवर्क के संस्थापक और एडिटर-इन-चीफ हैं। वह एक आदिवासी, भारतीय लोहार, लेखक, ब्लॉगर और सामाजिक कार्यकर्ता हैं।
- विज्ञापन -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- विज्ञापन -

लोकप्रिय पोस्ट

- विज्ञापन -
close