होमकेंद्रीय जाति सूचिCentral: Jammu and Kashmir Caste List 2023 PDF | जम्मू और कश्मीर...

Central: Jammu and Kashmir Caste List 2023 PDF | जम्मू और कश्मीर में ST, SC, OBC जाति की केंद्रीय सूची

इस लेख में, आपको भारत की केंद्र सरकार द्वारा जारी Jammu and Kashmir Caste List 2023 (जम्मू और कश्मीर जाति की सूची 2023) जैसे – ST, SC और OBC की सूची के बारे में जानकारी मिलेगी। जिसे पीडीएफ में आप डाउनलोड भी कर सकते हैं। यदि आप इस जानकारी को पढ़ने में रुचि रखते हैं तो आपको आगे पूरा लेख पढ़ना चाहिए। आगे पढ़िए जम्मू और कश्मीर की जातियां की सूची (caste in jammu and kashmir) कौन कौन जाति है:

इस आर्टिकल को लिखते समय, हमने ध्यान रखा है कि हमारे उपयोगकर्ताओं तक स्पष्ट और समझने के लिए आसान भाषा में सटीक और प्रामाणिक जानकारी पहुंचे। अतः लेख में सभी महत्वपूर्ण जानकारी भारत सरकार के आधिकारिक वेबसाइट से लिया गया है, हमें पूरा विश्वास है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा।

Jammu and Kashmir Caste List, जम्मू और कश्मीर जाति की सूची, - ST, SC और OBC की सूची
Jammu and Kashmir Caste List

Jammu and Kashmir Caste List

जम्मू और कश्मीर राज्य के सन्दर्भ में केंद्र सरकार तीन वर्गो (अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग) की सूची जारी की है।

यदि आप भी जम्मू और कश्मीर राज्य में अनुसूचित जनजाति या अनुसूचित जाति या अन्य पिछड़ा वर्ग समुदाय से आते हैं, तो केंद्र सरकार की नौकरियों, शैक्षणिक संस्थानों, पदोन्नति, शैक्षिक छात्रवृत्ति और निर्वाचित निकायों में सीटों या पदों पर आरक्षण का लाभ उठाने के लिए आपको अपने वर्ग के जाति सूची की आवश्यकता पड़ सकता है।

भारत में, सरकारी नौकरियों, शैक्षणिक संस्थानों, पदोन्नति, शैक्षिक छात्रवृत्ति और निर्वाचित निकायों में सीटों या पदों पर आरक्षण प्रदान करके सामाजिक और शैक्षणिक रूप से वंचित समूहों के व्यक्तियों के उत्थान के अवसर प्रदान किए जाते हैं।

वर्तमान में, केंद्र सरकार की नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए आरक्षण प्रतिशत क्रमशः 15%, 7.5%, 27% और 10% है।

आगे पढ़िए जम्मू और कश्मीर में केंद्रीय अनुसूचित जनजाति की सूची

Jammu and Kashmir ST Caste List

केंद्रीय अनुसूचित जनजाति की सूची जम्मू और कश्मीर (st caste list jammu and kashmir) में 12 जातियों तथा कई उपजातियों का नाम है। इस सूची को st category caste list या st jati list भी कहते है। इस लेख में दी गई st Caste List को आप पीडीऍफ़ में भी डाउनलोड कर सकते है, PDF Download लिंक इस आर्टिकल में नीचे दिया गया है। अगर jammu and kashmir st caste list 2023 को आप marathi (मराठी) में पढ़ना चाहते है तो गूगल ट्रांसलेटर का उपयोग करे। आगे st category list पढ़े।

List of Scheduled Tribes in Kerala for Central Government

S.N.Caste / Community
1.Balti
2.Beda
3.Bot, Boto
4.Brokpa, Drokpa, Dard, Shin
5.Changpa
6.Garra
7.Mon
8.Purigpa
9.Gujjar
10.Bakarwal
11.Gaddi
12.Sippi

आगे पढ़िए जम्मू और कश्मीर में केंद्रीय अनुसूचित जाति की सूची

Jammu and Kashmir SC Caste List

केंद्रीय अनुसूचित जाति की सूची जम्मू और कश्मीर (sc caste in jammu and kashmir) में 13 जातियों तथा कई उपजातियों का नाम है। इस सूची को sc category caste list या sc jati list भी कहते है। इस लेख में दी गई sc caste List को आप पीडीऍफ़ में भी डाउनलोड कर सकते है, PDF Download लिंक इस आर्टिकल में नीचे दिया गया है। अगर jammu and kashmir sc caste list 2023 को आप marathi (मराठी) में पढ़ना चाहते है तो गूगल ट्रांसलेटर का उपयोग करे। आगे sc category list पढ़े।

List of Scheduled Castes in Jammu and Kashmir for Central Government

S.N.Caste / Community
1.Barwala
2.Basith
3.Batwal
4.Chamar or Ramdasia, Chamar-Ravidas, Chamar- Rohidas
5.Chura, Bhangi, Balmiki, Mehtar
6.Dhyar
7.Doom or Mahasha, Dumna
8.Gardi
9.Jolaha
10.Megh or Kabirpanthi
11.Ratal
12.Saryara
13.Watal

आगे पढ़िए जम्मू और कश्मीर में केंद्रीय अन्य पिछड़ा वर्ग की सूची

Jammu and Kashmir OBC Caste List

केंद्रीय अन्य पिछड़ा वर्ग की सूची जम्मू और कश्मीर (obc caste list jammu and kashmir) में 23 जातियों तथा कई उपजातियों का नाम है। इस सूची को obc category caste list या obc jati list भी कहते है। इस लेख में दी गई obc caste List को आप पीडीऍफ़ में भी डाउनलोड कर सकते है, PDF Download लिंक इस आर्टिकल में नीचे दिया गया है। अगर jammu and kashmir obc caste list 2023 को आप marathi (मराठी) में पढ़ना चाहते है तो गूगल ट्रांसलेटर का उपयोग करे। आगे obc category list पढ़े।

List of Other Backward Classes in Jammu and Kashmir for Central Government

S.N.Caste / Community
1.Bahach Hanjie & Shikara Wallas (excluding house-boat owners)
2.Bangi, (sweepers) Bhangi, (excluding those in Sch. Caste) Khakrob
3.Barbers (Rural only)
4.Bhand
5.Dambali Faqir
6.Doom (excluding those in Sch. Caste)
7.Fishermen including Gada Hanz
8.Grati (Rural only)
9.Jheewar
10.Kulfaqir
11.Kumhar Kumahar (Village Potters)
12.Madari, Bazigar
13.Mirasi
14.Sansi
15.Shaksaz
16.Shoe-repairers (working without the aid of machines)
17.Shupri Wattal (excluding those in Sch. Caste)
18.Sikligar
19.Teeli, Teli (Rural only)
20.Village Washermen
21.Lohar Tarkhan
22.Labana
23.Sheer-Gojries

PDF Download Link

ST Caste ListClick Here
SC Caste ListClick Here
OBC Caste ListClick Here

FAQ: –

इसे भी पढ़े

इस लेख में दी गई सभी जातियों और उपजाति का नाम भारत सरकार के जनजातीय कार्य मंत्रालय, सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग और राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग के आधिकारिक वेबसाइट से लिया गया। central castes list में किसी प्रकार के नवीनतम परिवर्तन देखने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करे और हमे भी कमेंट कर या ईमेल कर बता सकते हैं।

Conclusion

यह लेख भारत की केंद्र सरकार द्वारा जारी Jammu and Kashmir Caste List 2023 जम्मू और कश्मीर जाति की सूची 2023 जैसे – अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्गों की सूची प्रदान करता है। यह सूची उन व्यक्तियों के लिए उपयोगी होगी जो जम्मू और कश्मीर राज्य में आरक्षण का लाभ उठाना चाहते हैं। जम्मू और कश्मीर की जातियां की सूची (caste in jammu and kashmir) पीडीएफ प्रारूप में भी उपलब्ध है, जिसे डाउनलोड किया जा सकता है।

Satish
Satish
सतीश कुमार शर्मा ApnaLohara.Com नेटवर्क के संस्थापक और एडिटर-इन-चीफ हैं। वह एक आदिवासी, भारतीय लोहार, लेखक, ब्लॉगर और सामाजिक कार्यकर्ता हैं।
- विज्ञापन -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

15 − twelve =

- विज्ञापन -

लोकप्रिय पोस्ट

- विज्ञापन -
close