होम आपकी कलम से लोहारवंशी - लोहार समुदाय की जागरूकता की एक झलक

लोहारवंशी – लोहार समुदाय की जागरूकता की एक झलक

बात, लगभग 46-47 वर्षो पहले की है। जब हमारी जाति के ज्यादातर लोग, शैक्षणिक, समाजिक, राजनैतिक और आर्थिक रूप से बिल्कुल निचले पायदान पर थे। उस समय, छः महीने की उधारी पर, समाज के अन्य जातियों का कार्य करते थे। उस समय हमारे बुज़ुर्ग, जो कम पढ़े-लिखे थे, उनकी जागरूक चेतना के कारण, एक जन आन्दोलन चलाई जा रही थी। जिसका असली मकसद लोहार कल्याण के लिए छःमहीनवा उधारी बन्द कर शैक्षणिक, सामाजिक, राजनैतिक क्षेत्र में तथा आर्थिक विकास के लिए लोहार समाज को ऊंचा स्तर तक पहुंचाना था।

braj bihari sharma east champaran
Braj Bihari Sharma

उस समय बुजुर्ग के द्वारा बताई गई बात को नौजवान ध्यान से सुनते थे और साथ ही अगर सलाह देने की बात आती थी तो अनुशासन के साथ अपनी बात अग्रणी लोग के सामने पेश करते थे और आसानी से सहमति बन जाती थी तथा भविष्य का कार्यक्रम तय कर, उस पर पूरा समाज अग्रणी लोग का समर्थन कर सहयोग करता था। अतीत और वर्तमान परिवेश मे कितना अन्तर है जो आपके सामने है। यह उन बुजुर्गो और नौव्जवानो की देन है। जिसका फलाफल हमारे सामने है। बीजारोपण करने वाले बुजुर्ग तो स्वर्ग सिधार गए परन्तु उस समय के कुछ सक्रिय नौजवान आज के बुजुर्ग के रूप मे जीवित है। जिसमे कुछ आज भी समाज के लिए किसी न किसी रूप से सक्रिय है।

लगता है हम आर्थिक, शैक्षणिक, सामाजिक और राजनैतिक  स्तर पर किसी ऊंचाई तक पहुंचने के बावजूद, हमारा शिष्टाचार, संस्कार और सालीनता घटती चली गई। जिसके कारण कोई भी किसी की बात सुनने को तैयार नही है और हमारी वर्तमान की लड़ाई एक अनिश्चितता की मोड़ पर खड़ी है।कहा गया हैं कि किसी एक के पिछे उसका पूरा समाज होता है तो एक कारवां के रूप मे सभी समुदाय बड़ा दिखता है परन्तु सभी लोग कतार मे आगे खड़ा होने की होड़ लगा दे तो न कारवां बनेगा और न एक बड़ा होगा और न पूरा समाज।

इसलिए पूरा समाज के लोगो से करवद्ध प्रार्थना है कि अपनी मानसिकता मे बदलाव कर एकजुट होकर समस्या का समाधान करने की कृपा करे। धन्यवाद!

– ब्रज बिहारी शर्मा, सेवा निवृत शिक्षक,ग्राम +पोस्ट -दुलमा, थाना- मधुबन, जिला- पूर्वी चम्पारण

- Advertisment -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

लोकप्रिय पोस्ट

[PDF] Bihar Caste List 2022 | BC1, BC2, ST, SC, EWS Catagory में कौन कौन जाति आता हैं? चेक करें

Bihar Caste List 2022 - बिहार में अनुसूचित जनजाति (ST) और अनुसूचित जाति (SC) तथा अत्यंत पिछड़ा वर्ग (BC-1), पिछड़ा वर्ग (BC-2)...

Central List Of ST SC OBC For the State Of Telangana

Central Govt Telangana Caste List 2022 | SC Caste List In Telangana 2022 | OBC Caste List In Telangana 2022 | ST...

Central List Of ST SC OBCs For the State Of Gujarat

Gujarat Caste List 2022 - Central Govt Scheduled Tribes list in Gujarat / ST Caste list in Gujarat, Scheduled Castes list...

Central List Of ST SC OBC For the State Of Odisha

Central Govt Caste list in Odisha - Odisha Caste List OBC Caste List Odisha | OBC list of odisha 2022 |...

Central List Of ST SC OBC For the State Of Tamilnadu

Central Govt Caste List In Tamilnadu | ST Caste List In Tamilnadu 2022 / st caste list in tamilnadu pdf | SC...
- Advertisment -