होमइंटरनेटGmail Chat Box फेसबुक के चैटबॉक्स स्टाइल में कैसे सेटिंग करें |...

Gmail Chat Box फेसबुक के चैटबॉक्स स्टाइल में कैसे सेटिंग करें | How To Turn Chat on or off in Gmail

Gmail का चैटबॉक्स Facebook के चैटबॉक्स स्टाइल में

दोस्तों, Turn Chat on or off in Gmail आप अक्सर आप facebook, Whatsapp पर अपने दोस्तों से chatting करते हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं कि Gmail पर भी चैटिंग किया जा सकता हैं। अक्सर Gmail का प्रयोग किसी को E-mail भेजने के लिए किया जाता हैं, लेकिन आप चाहे तो facebook, whatsapp जैसे Gmail पर भी chatting कर सकते हैं। Gmail के chatting Bar में चंद लोगो की फ़ोटो दिखाई देती है जिससे user नापसंद करते हैं। जबकि Gmail का पूरा chat box आप facebook स्टाइल में computer screen पर बांई ओर देख सकते हैं। इस Article में पूरी जानकारी मिलेगा – जीमेल का चैटबॉक्स फेसबुक के चैटबॉक्स स्टाइल में कैसे सेटिंग करें- How to set up Gmail’s chatbox in Facebook’s chatbox style, तो पूरी आर्टिकल पढ़े:-

gmail tricks and secrets, hidden features of gmail
Gmail Secret Setting

Setting Gmail Chat Box Like Facebook Style

webversion पर gmail का चैट बॉक्स दाएं तरफ करने के लिए पहले gmail account में लॉगिन करें। इसके बाद Left side फोटो आइकन के नीचे दिए गए Setting के option पर क्लिक करें। फिर जो नई screen खुलेगी उसमें Setting लिखा मिलेगा उप पर क्लिक करें। ऐसा करने के बाद computer screen पर नई विंडो खुलेगी। इसमें कई विकल्प होंगे। सबसे ऊपर दिए रह श्रेणी में Labels का चुनाव करें। इसमें right side chat लिखा मिलेगा। उसके सामने दिए enable के box पर क्लिक करें। इसके बाद नीचे दिए गए save change पर क्लिक कर दे। आपके computer पर right side में chat box दिखाई देने लगेगा।

गलत ईमेल एड्रेस पर भेज गया मेल कैसे रोके – How to stop the mail sent to the wrong email address

Gmail से email करते हुए जल्दीबाजी में गलती email address पर send का बटन दबा दिया है, तो उसे अधिकतम 30 second के अंदर रोक सकते हैं।जो आपके लिए उपयोग साबित हो सकता है। रोकने के लिए आपको undo विकल्प का इस्तेमाल करना होगा। इस समय को कम भी किया जा सकता है और इस विकल्प को activate करने के लिए user को gmail के गियर बॉक्स (setting icon) पर क्लिक करना होगा.। इसके बाद setting में जाना होगा। ऊपर दिए गए General के विकल्प पर क्लिक करने के बाद नीचे undo का विकल्प दिखाई देगा, इसके box पर क्लिक करने से यह फीचर On हो जाएगा और undo समय का सेट करना होगा। इसमें 5 second से 30 second तक का option मिलता है।

अपने जीमेल पर कैसे निगरानी रख सकते हैं – How to monitor your Gmail

Gmail account पर महत्वपूर्ण फाइलें और ईमेल हो सकते है। google ने इसी अहमियत को समझते हुए यूजर को खुद अपने accound की निगरानी का फीचर दिया है। इसके लिए gmail account में सबसे नीचे दिए जाए वहां right side में और Last Time Activity के साथ समय दिया होता है। यह वह आखरी समय बताता है जब account में कोई काम किया जाता है। समय के नीचे Details का विकल्प है उस पर क्लिक करते हैं Login की जानकारी Display पर आ जाएगी। इसमें Gmail account को जिस शहर में खोला गया है, उसके साथ computer का IP Address भी दिखाई देता है।

इसे भी पढ़े:-

Satish
Satishhttps://www.apnalohara.com/
सतीश कुमार शर्मा ApnaLohara.Com नेटवर्क के संस्थापक और एडिटर-इन-चीफ हैं। वह एक आदिवासी, भारतीय लोहार, लेखक, ब्लॉगर और सामाजिक कार्यकर्ता हैं।
- विज्ञापन -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- विज्ञापन -

लोकप्रिय पोस्ट

- विज्ञापन -
close