होमसामान्य ज्ञानआदिवासी किसे कहते हैं? | Adivasi Meaning In Hindi

आदिवासी किसे कहते हैं? | Adivasi Meaning In Hindi

क्या आप जानना चाहते हैं – आदिवासी किसे कहते हैं? Adivasi Meaning In Hindi, हाँ में जवाब है तो आप बिल्कुल सही ब्लॉग पर आए हैं क्योंकि इस पृष्ट पर आपको जानकारी पढ़ने को मिलेगा आदिवासी का अर्थ, aadivasi kise kahate hain. अतः आर्टिकल को आगे पूरी ध्यान से अंत तक पढ़िए।

आदिवासी का अर्थ हिंदी वीडियो | Adivasi Ka Arth Video

विषय सूची

आदिवासी किसे कहते हैं? | Adivasi Meaning In Hindi

आदिवासी शब्द दो शब्दों आदि और वासी से मिलकर बना है। आदि का शाब्दिक अर्थ प्रारम्भ या शुरू होता है एवं वासी का अर्थ निवास करने वाला होता हैं, अर्थात् जो प्रारम्भ या शुरू से निवास करता हो, अर्थात आदिवासी का शाब्दिक अर्थ “मूलवासी” होता हैं

आदिवासी Aboriginal (एबोरिजिनल) शब्द का हिन्दी अनुवाद है जिसका प्रयोग – “किसी भौगोलिक क्षेत्र के उन निवासियों के लिए किया जाता है जिसका उस भौगोलिक क्षेत्र से पुराना सम्बन्ध हो। अर्थात् यह कहा जाता है कि आदिवासी ही किसी देश के मूलवासी होते हैं।

सन 1943 में मानव विज्ञान के विद्यार्थियों के लिए सुपरिचित वेरियर एल्विन (Veriar Elwin) के शब्द में – “आदिवासी भारत वर्ष की वास्तविक स्वदेशी उपज है जिनकी उपस्थिति में प्रत्येक व्यक्ति विदेशी है । ये वे प्राचीन लोग हैं जिनके नैतिक अधिकार और दावे हजारों वर्ष पुराने हैं।” एल्विन की इसी आदिवासी अवधारणा को संविधान सभा में रखा गया। इन्होंने आदिवासी क्षेत्रे को ‘राष्ट्रीय उपवन‘ घोषित करने पर जोर दिया।

adivasi meaning in hindi, aadivasi kise kahate hain, tribal meaning in hindi, आदिवासी किसे कहते हैं, आदिवासी का अर्थ
Adivasi Meaning In Hindi, आदिवासी किसे कहते हैं

अतः आदिवासी का अर्थ – “किसी भौगोलिक क्षेत्र में प्रारंभ से वास करने वाला समुदाय आदिवासी हैं अर्थात उस भगौलिक क्षेत्र के मूलवासी हैं

आदिवासी का संवैधानिक नाम

भारत में आदिवासी समुदाय का संवैधानिक नाम – अनुसूचित जनजाति (Scheduled Tribes) हैं। जिसे संक्षिप्त में अ.ज.जा. या ST बोला जाता हैं।

संविधान सभा के सामने सबसे बड़ी समस्या नामकरण की तब आयी जब विशेष प्रावधान देने की चर्चा उठी। इस सभा के विवादों में ठक्कर बापा और जयपाल सिंह के नाम विशेष रूप से उल्लेखनीय हैं। ठक्कर बापा आदिम समाज के सेवक थे। वे जनजातियों को आदिवासी नाम से पुकारते थे। संविधान सभा में जयपाल सिंह ने बड़ी ताकत के साथ यह पैरवी की कि संविधान में अनुसूचित जनजातियों के स्थान पर आदिवासी शब्द का प्रयोग होना चाहिए। इस विवाद के परिणामस्वरूप संविधान के मूल अंग्रेज़ी रूप में आदिवासी शब्द का प्रयोग तो नहीं हुआ, किन्तु रूपान्तर में इस शब्द को अपना लिया गया। भारत सरकार द्वारा 1955 में प्रकाशित पुस्तक का शीर्षक आदिवासी (हिन्दी और English) हैं।

Adhivasi Meaning In Hindi – Tribes Meaning In Hindi – भारत में Honourable Supreme Court Of India (भारत का सर्वोच्च न्यायालय) के 2011 में Kailas & Others -versus- State of Maharashtra TR Judgment में लिखा हैं:- “The tribal people (Scheduled Tribes or Adivasis), who are probably the descendants of the original inhabitants of India, but now constitute only about 8% of our total population” अनुवाद – “आदिवासी लोग (अनुसूचित जनजाति या आदिवासी), जो संभवतः भारत के मूल निवासियों के वंशज हैं, लेकिन अब हमारी कुल आबादी का केवल 8% हैं

अनुसूचित जनजातियाँ (Scheduled Tribes)

भारत के संविधान के अनुच्छेद 366 (25) में अनुसूचित जनजातियों (Scheduled Tribes) का उल्लेख उन समुदायों के रुप में किया गया है जो संविधान के अनुच्छेद 342 के अनुसार अनुसूचित हैं। इस अनुच्छेद में यह कहा गया है कि केवल वे समुदाय जिन्हें राष्ट्रपति द्वारा प्रारंभिक लोक अधिसूचना के जरिए अथवा संसद के अधिनियम में अनुवर्ती संशोधन के जरिए इस प्रकार घोषित किया गया है, को अनुसूचित जनजाति माने जाएंगे।

FAQ:-

  1. भारत में आदिवासी कितने प्रतिशत है?

    जनगणना 2011, के अनुसार भारत में आदिवासी की प्रतिशत जनसंख्या देश की कुल जनसंख्या का 8.6 प्रतिशत है तथा कुल ग्रामीण जनसंख्या का 11.3 प्रतिशत है। आदिवासी के पुरूषों की जनसंख्या 5.25 करोड़ तथा आदिवासी महिलाओं की जनसंख्या 5.20 करोड़ है।

  2. आदिवासियों का धर्म क्या है?

    भारत में आदिवासी समुदाय किसी लिखित धर्मग्रंथ के अनुसार किसी धर्म का पालन नही करते हैं। आदिवासी समुदाय प्रकृति को मानते हैं।

इसे भी पढ़े:-

दोस्तो, आशा है इस आर्टिकल में शेयर की गई जानकारी – आदिवासी किसे कहते हैं? Adivasi Meaning In Hindi या tribal meaning in hindi आपको पसंद आया हो तो सोशल मीडिया फेसबुक , ट्विटर, व्हाट्सएप, और टेलीग्राम पर दुसरो तक शेयर करें और नीचे कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। धन्यवाद

Satish
Satish
सतीश कुमार शर्मा ApnaLohara.Com नेटवर्क के संस्थापक और एडिटर-इन-चीफ हैं। वह एक आदिवासी, भारतीय लोहार, लेखक, ब्लॉगर और सामाजिक कार्यकर्ता हैं।
- विज्ञापन -

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

12 − 1 =

- विज्ञापन -

लोकप्रिय पोस्ट

- विज्ञापन -