होमपैसे कमाएऑनलाइन टीचिंग कैसे करे? | Online Teaching Jobs

ऑनलाइन टीचिंग कैसे करे? | Online Teaching Jobs

हेल्लो दोस्तों, क्या आप जानना चाहते है कि ऑनलाइन टीचिंग कैसे करे? | Online Teaching Jobs तो बिल्कुल सही आर्टिकल पढ़ रहे है क्योकि आज मैं इस आर्टिकल में बताने वाले है – ऑनलाइन पढ़ा के पैसे कमाए, ऑनलाइन टीचिंग जॉब कर पैसे कमाए, Online Teaching Se Paise Kaise Kamaye. Online tutor कैसे बने तो इस आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़े।

विषय सूची

ऑनलाइन टीचिंग कैसे करे? Online Teaching Jobs

दोस्तों पहले के समय में पढ़ने और पढ़ाने के लिए एक क्लास रूम होता था और बच्चों का वहां बिठाकर पढ़ाया जाता था। लेकिन अब बदलते समय में पढ़ने और पढ़ाने (Teaching) के तरीकों में भी काफी बदलाव आया है। आज के समय में Technology के विस्तार के कारण अब एक देश में बैठकर दूसरे देश में भी पढ़ाया जा सकता है। जी हां, इंटरनेट (Internet) क्रांति (Revolution) के इस युग ने E-tutoring के Concept को बढ़ावा दिया है। अगर आप विद्यार्थी (Student) हैं और आपको भी बच्चों को पढ़ाना अच्छा लगता है तथा पढ़ने के साथ साथ पार्ट टाइम (Part Time) पढ़ाना चाहते हैं जिससे कुछ कमाई (Earning) के साथ साथ पढ़ाई भी हो जाये या अगर अभिभावक है और बच्चों को पढ़ाना अच्छा लगता है लेकिन पारिवारिक जिम्मेदारियों (Family responsibilities) के चलते आप बच्चे को नहीं पढ़ा पाते तो आप बतौर ऑनलाइन ट्यूटर (online tutor) न सिर्फ अपने शौक को जिन्दा रख सकते हैं, बल्कि इसमें Career भी बना सकते हैं। ONLINE GHAR BAITHE PAISE KAISE KAMAYE – ONLINE TEACHING FROM HOME – गांव में पैसे कमाने के तरीके

online learning sites, online teaching jobs from home, home based online teaching jobs
Online Teaching Jobs

ऑनलाइन ट्यूशन में क्या क्या करना पड़ता है

Online Tutor का चालान भारत में कुछ साल पहले ही शुरू हुआ है इसमें ना तो Tutor को Students के घर जाने की जरूरत है और ना ही छात्रों को किसी tuitions center में जाने की जरूरत है। online माध्यम से Email और website के जरिए छात्र अपने होमवर्क और पढ़ाई में आ रही समस्याओं को Tutor से शेयर करते हैं और ट्यूटर उन्हें हल कर Online ही भेज देते हैं। इसके बदले टि्वटर को अच्छे पैसे मिलते हैं। इसके अलावा सभी तरह के प्रोजेक्ट परीक्षा और किसी संस्थान में प्रवेश परीक्षा की तैयारी में छात्रों की मदद Online Tutor ही करते हैं।

इसे भी पढ़े:-

ऑनलाइन ट्यूशन शुरू करने से पहले किन किन बातों को ध्यान रखें?

अगर आप online tutor बनने पर विचार कर रहे हैं तो आपके भीतर कुछ Quality होना बेहद आवश्यक है। सबसे पहले तो आपको अपने Subject की अच्छी समझ होनी चाहिए, ताकि पढ़ाते समय आपको किसी तरह की समस्या न हो। इसके अतिरिक्त आपको यह भी समझना होगा कि दूसरे देशों की पढ़ाई और वहां के Syllabus में काफी अंतर होता है। इसलिए आपको उसे भी समझना और अपनाना होगा। इसके अतिरिक्त online tutor का सारा काम computer/laptop पर होता है, इसलिए आपको उसे भी अच्छे से चलाना आना चाहिए। विभिन्न video calling साइट्स, web camera आदि चीजों को प्रयोग करना भी सीखें। इस क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने के लिए जरूरी है कि आपको हिन्दी व English के अतिरिक्त विभिन्न Languages (भाषाए) बोलनी, पढ़नी व लिखनी आती हों। इससे आपको दूसरे देश के बच्चों को पढ़ाने में को परेशानी नही हो। online tuition कैसे कराये?

इसे भी पढ़े-

ऑनलाइन बिज़नेस कैसे शुरू करें? Online Teaching Jobs

अगर आप Online Tuition (ऑनलाइन ट्यूशन) का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको किसी बड़े ताम-झाम की जरूरत नहीं है। यदि आप सिर्फ Indian Students को ही अपना Client बनाना चाहते हैं तो आपको अपनी website शुरू करनी होगी। लेकिन ज्यादा बेहतर होगा कि ग्लोबलाइजेशन Globalization (वैश्वीकरण) और इंटरनेट की आसान पहुंच कर Utilization (सदुपयोग) करते हुए। आप वैश्विक परिदृश्य पर अपने client (Students) बनाएं। यह आपके के Earning को बढ़ाएगा। दुनिया भर में कई ऐसे Website है, जो दुनिया के सभी school, college के छात्रों को online tuition provide (मुहैया) करा रही है। इन website पर शिक्षकों का एक panel (सूची) होता है, जिनका किसी खास विषय में विशेषज्ञता होती हैं। आप जिस किसी विषय में भी विशेषज्ञता है, आप उस subject के panel में शामिल हो सकते हैं। इसके लिए आपको वेबसाइट पर registration कराना होगा और उनके दिए गए assignment (कार्य) उस समय पर पूरा कर भेजना होगा। शुरुआत में छात्रों (Clients) को ढूढ़ना थोड़ा मुश्किल है। इसलिए बेहतर होगा कि पहले online tuition provide करने वाले website में registration करा कर काम शुरू कर दे। आज कल कई Indian और Foreign वेबसाइट है जो online tuition मुहैया कराती है। इससे आपको online ट्यूशन का काम समझने में आसानी होगा साथ ही साथ आप अपने website को भी शुरू कर दें और उसकी अच्छे से marketing करें। जब आपको अच्छा लगे कि आपको website की पकड़ अच्छी हो गई है तब सिर्फ अपने बेसाइड अपने students (clients) फोकस करें। ONLINE TEACHING KAISE KARE – ONLINE TEACHING PLATFORMS – मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए

ऑनलाइन टीचिंग के लिए सॉफ्टवेयर

खुद की website शुरू करने पर बेहतर हुआ कि आप छात्रों के लिए हमेशा यानी कि 24×7 घंटे उपलब्ध रहे। इसके अलावा छात्रों से नजदीकी बढ़ाने के लिए टेक्स्ट चैटिंग (Text Chatting), डॉक्यूमेंट शेयरिंग (Document Sharing), वीडियो चैट (Video Chatting), ईमेल (Email), कॉन्फ्रेंसिंग (Conferencing), जिनोमानी, क्रॉस लूप, डिजिटल वाइट बोर्ड (digital white board) , आदि software का प्रयोग किया जा सकता है, ये सब softwares भी आसान है। इन्हें एक-दो दिन की प्रैक्टिस में सीखा जा सकता है।

ऑनलाइन ट्यूशन घर पर भी शुरू कर सकते हैं

Online Tuition पढ़ाने का फायदा यह है कि जिसमें जगह और समय मायने नहीं रखता है। आप अपनी सुविधा अनुसार कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं। आप अपने घर के किसी कोने में यह काम आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक computer/laptop और internet access चाहिए। छात्रों को home work और assignment पूरा करने के लिए समय रहता है। ऐसे में आप अपनी सुविधा अनुसार किसी भी समय इसे काम को किया जा सकता है।

ऑनलाइन ट्यूशन का प्रचार प्रसार कैसे करें?

(How to promote online tuition?) अपनी website के advertisement के लिए आप social network साइट का मदद ले सकते हैं। वहां अपने पेज बना सकते हैं और इससे छात्रों को जोड़ते हुए उसका विस्तार कर सकते हैं। इसके अलावा school और college administrator और वहां के students से संपर्क कर सकते हैं। साथ ही साथ वेबसाइट पर online advertisement दे सकते है, जिन्हें छात्र ज्यादा visit करते हैं। 

ऑनलाइन टीचिंग करके आप कितना पैसा कमा सकते हैं?

विदेशी online website tutor को 500 से 1500 रुपये घंटे तक मेहनता देती हैं। यानी सिर्फ दो-तीन घंटे भी काम करेंगे तो आप 40 से 50 हजार रुपए प्रति महीना कमा सकते हैं। अगर अपनी websiteचलाते हैं तो छात्रों में आपकी पहुंच के हिसाब से आपकी आमदनी होगी

ऑनलाइन टीचिंग बिज़नेस में संभावना कहाँ है?

आज के भाग दौड़ और मेट्रो सिटी लाइफ की तेज रफ्तार जिंदगी में parents के पास समय की कमी की वजह से अपने छात्रों को home work पूरा कराने के लिए समय नहीं मिलना, वह अच्छे Tutor की कमी से online tutor का प्रचलन बढ़ रहा है। भारत में अभी यह शुरुआती चरण में है लेकिन आने वाला समय इसी का है।

ONLINE TEACHING SITES – TEACHING WEBSITES – ONLINE TEACHING TOOLS – TOOLS FOR ONLINE TEACHING

ऑनलाइन ट्यूशन के लिए वेबसाइट?

(online teaching sites)

इसके अलावा भी और बहुत से वेबसाइट हैं जो online tuition provide करता हैं।

इसे भी पढ़े-

Upstox Kya Hai? इससे पैसे कैसे कमाए

साथियो, इस आर्टिकल में आप पढ़े हैं – ऑनलाइन टीचिंग कैसे करे? | Online Teaching ऑनलाइन पढ़ा के पैसे कमाए? ऑनलाइन टीचिंग जॉब कर पैसे कमाए, Online Teaching Se Paise Kaise Kamaye? online teaching jobs work from home, online jobs for students at home, online teaching sites, Online tutor कैसे बने? आशा हैं आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो Facebook, Whatsapp, Twitter, Pinterest और Telegram पर अपने दोस्तों, रिस्तेदारो और परिचितों के साथ शेयर करें और नीचे कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया देना तो बिल्कुल नही भूले। जय जोहार, जय आदिवासी

Satish
Satishhttps://www.apnalohara.com/
सतीश कुमार शर्मा ApnaLohara.Com नेटवर्क के संस्थापक और एडिटर-इन-चीफ हैं। वह एक आदिवासी, भारतीय लोहार, लेखक, ब्लॉगर और सामाजिक कार्यकर्ता हैं।
- विज्ञापन -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- विज्ञापन -

लोकप्रिय पोस्ट

- विज्ञापन -
close