होमन्यूज़1942 के शहीद क्रांतिकारियों के याद में निकाली गई 101 मीटर का...

1942 के शहीद क्रांतिकारियों के याद में निकाली गई 101 मीटर का ऐतिहासिक तिरंगा यात्रा

डुमराँव (बक्सर) 16 अगस्त, 2019 | 1942 के शहीद क्रांतिकारियों के याद में डुमराँव (बक्सर जिला) में 101 मीटर का तिरंगा यात्रा निकाली गई। डुमराव में हर वर्ष 16 अगस्त को यह यात्रा निकाली जाती है। यह ऐतिहासिक तिरंगा यात्रा स्वयंशक्ति समाजिक संगठन के बैनर तले निकाली गई। पूरा देश 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाता हैं, लेकिन बिहार के बक्‍सर स्थित डुमराँव में आजादी का जश्न 16 अगस्त को भी धूम धाम से मनाया जाता है। आगे पूरी जानकारी पढ़े:- डुमराँव का इतिहास क्या हैं? – History of Dumraon in hindi – 1942 का आंदोलन – क्रांतिकारी आंदोलन – Krantikari Andolan:-

1942 के शहीद, भारतीय स्वतंत्रता संग्राम, भारत की आजादी का इतिहास, sukhari lohara, Ramdas Lohara
1942 के शहीद

डुमराँव में 16 अगस्त को आजादी का जश्न क्यों मनाया जाता हैं?

1942 के भारत छोड़ो आंदोलन में पूरे देश के साथ डुमराँव में भी इसकी ज्वाला धधक उठी थी। 16 अगस्त, 1942 की शाम में हजारों आंदोलनकारी मुख्य बाजार में इकट्ठा हुए और जुलूस की शक्ल में थाने की ओर कूच कर गए. वहां, भीड़ ने थाने पर कब्जा कर मुख्य गुंबद पर क्रांतिकारियों द्वारा थाना पर तिरंगा लहरा दिया गया। अचानक थाना भवन पर तिरंगा लहराते देख अंग्रेजी हुकूमत की पुलिस सन्न रह गई और पुलिसों द्वारा फायरिंग में रामदास लोहार, कपिल कमकर, गोपाल कहार व रामदास सोनार घटनास्थल पर ही शहीद हो गए। सुखारी लोहार, अब्दुल रहीम, बिहारी लाल आदि कई लोग गोली से घायल हो गए।

उन वीर सपूतों के याद में डुमराँव में एक शहीद स्मारक बनाया गया है। आजादी के कई सालों बाद अपने क्रांतिवीरों को नमन करने के लिए धूम धाम से कार्यक्रम का आयोजित होता हैं। ऐसे वीर सपूतों को आने वाले इतिहास में हमेशा याद किया जाएगा और प्रेरणा ली जाएगी। एक बार फिर से देश के आजादी के लिए अपना प्राण देने वाला सभी वीर क्रांतिकारियों को शत-शत नमन हैं।

जय हिन्द, जय भारत

इसे भी पढ़े:-

Satish
Satishhttps://www.apnalohara.com/
सतीश कुमार शर्मा ApnaLohara.Com नेटवर्क के संस्थापक और एडिटर-इन-चीफ हैं। वह एक आदिवासी, भारतीय लोहार, लेखक, ब्लॉगर और सामाजिक कार्यकर्ता हैं।
- विज्ञापन -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- विज्ञापन -

लोकप्रिय पोस्ट

- विज्ञापन -
close