होमकोरोना वायरसकोरोना वायरस COVID-19 को रोकने या उसका इलाज, कोई दवा या थैरेपी,...

कोरोना वायरस COVID-19 को रोकने या उसका इलाज, कोई दवा या थैरेपी, कोई टीका, दवा या उपचार से संबंधित जानकारी

Coronavirus Ko Kaise Roke? Novel Coronavirus COVID-19 आज पूरे विश्व के लिए महामारी ( Pandemic ) बन चुका है। WHO इस प्रकोप पर लगातार निगरानी और प्रतिक्रिया दे रहा है। इस वायरस के बारे में अधिक से अधिक लोगो तक जानकारी और जागरूकता जरूरी हैं। कोरोना वायरस CoVID-19 के बारे में WHO द्वारा जारी जानकारी हिंदी पाठकों के लिए हिंदी अनुवाद इस आर्टिकल में दिया जा रहा हैं।

विषय सूची

क्या एंटीबायोटिक्स COVID-19 को रोकने या उसका इलाज करने में कारगर हैं?

नहीं। एंटीबायोटिक्स वायरस के खिलाफ काम नहीं करते हैं, वे केवल बैक्टीरिया के संक्रमण पर काम करते हैं। COVID-19 वायरस के कारण होता है, इसलिए एंटीबायोटिक्स काम नहीं करते हैं। एंटीबायोटिक्स का उपयोग COVID-19 की रोकथाम या उपचार के साधन के रूप में नहीं किया जाना चाहिए। वे केवल एक जीवाणु संक्रमण के इलाज के लिए एक चिकित्सक द्वारा निर्देशित के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

क्या ऐसी कोई दवा या थैरेपी है जो COVID-19 को रोक या ठीक कर सकती है?

हालांकि कुछ पश्चिमी, पारंपरिक या घरेलू उपचार COVID-19 के आराम और लक्षणों को कम कर सकते हैं, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि वर्तमान दवा रोग को रोक सकती है या ठीक कर सकती है। WHO COVID-19 की रोकथाम या इलाज के रूप में एंटीबायोटिक दवाओं सहित किसी भी दवा के साथ स्व-दवा की सिफारिश नहीं करता है। हालांकि, कई चल रहे नैदानिक ​​परीक्षण हैं जिनमें पश्चिमी और पारंपरिक दोनों दवाएं शामिल हैं। WHO नैदानिक ​​जानकारी उपलब्ध होते ही अद्यतन जानकारी देना जारी रखेगा।

क्या COVID-19 का कोई टीका, दवा या उपचार है?

अभी नहीं। आज तक, COVID-2019 को रोकने या इसका इलाज करने के लिए कोई टीका और कोई विशिष्ट एंटीवायरल दवा नहीं है। हालांकि, प्रभावित लोगों को लक्षणों से राहत पाने के लिए देखभाल करनी चाहिए। गंभीर बीमारी वाले लोगों को अस्पताल में भर्ती होना चाहिए। अधिकांश रोगी सहायक देखभाल के लिए धन्यवाद पुनर्प्राप्त करते हैं।
संभावित टीकों और कुछ विशिष्ट दवा उपचारों की जांच चल रही है। नैदानिक ​​परीक्षणों के माध्यम से उनका परीक्षण किया जा रहा है। डब्ल्यूएचओ COVID-19 को रोकने और इलाज के लिए टीकों और दवाओं के विकास के प्रयासों का समन्वय कर रहा है।

COVID-19 के खिलाफ खुद को और दूसरों को बचाने के लिए सबसे प्रभावी तरीके हैं कि आप अपने हाथों को बार-बार साफ करें, अपनी खांसी को कोहनी या ऊतक के मोड़ से ढकें, और खांसने वाले लोगों से कम से कम 1 मीटर (3 फीट) की दूरी बनाए रखें। छींक आना। ( नए कोरोनावायरस के खिलाफ बुनियादी सुरक्षात्मक उपाय देखें )।

क्या COVID-19 SARS के समान है?

नहीं। वायरस जो COVID-19 का कारण बनता है और जो 2003 में गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम (SARS) के प्रकोप का कारण था, वे आनुवंशिक रूप से एक-दूसरे से संबंधित हैं, लेकिन उनके कारण होने वाली बीमारियां काफी अलग हैं।

SARS COVID-19 की तुलना में अधिक घातक लेकिन बहुत कम संक्रामक था। 2003 के बाद से दुनिया में कहीं भी SARS का कोई प्रकोप नहीं हुआ है।

अधिक जानकारी और Latest Updates के लिए WHO के वेबसाइट पर विजिट करें

Satish
Satishhttps://www.apnalohara.com/
सतीश कुमार शर्मा ApnaLohara.Com नेटवर्क के संस्थापक और एडिटर-इन-चीफ हैं। वह एक आदिवासी, भारतीय लोहार, लेखक, ब्लॉगर और सामाजिक कार्यकर्ता हैं।
- विज्ञापन -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- विज्ञापन -

लोकप्रिय पोस्ट

- विज्ञापन -
close