होमकेंद्रीय जाति सूचिCentral: Tribes of Ladakh 2024 PDF Download | लद्दाख़ में अनुसूचित जनजाति...

Central: Tribes of Ladakh 2024 PDF Download | लद्दाख़ में अनुसूचित जनजाति की केंद्रीय सूची

इस लेख में, आपको भारत की केंद्र सरकार द्वारा जारी Tribes of Ladakh 2024 (ladakh ki janjati) के बारे में जानकारी मिलेगी। जिसे पीडीएफ में आप डाउनलोड भी कर सकते हैं। यदि आप इस जानकारी को पढ़ने में रुचि रखते हैं तो आपको आगे पूरा लेख पढ़ना चाहिए। आगे पढ़िए लद्दाख़ की जातियां की सूची (ladakh caste list) कौन कौन जाति है:

इस आर्टिकल (ladakh ki janjati) को लिखते समय, हमने ध्यान रखा है कि हमारे उपयोगकर्ताओं तक स्पष्ट और समझने के लिए आसान भाषा में सटीक और प्रामाणिक जानकारी पहुंचे। अतः लेख में सभी महत्वपूर्ण जानकारी भारत सरकार के आधिकारिक वेबसाइट से लिया गया है, हमें पूरा विश्वास है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा।

tribes of ladakh, tribes in ladakh, ladakh ki janjati
tribes of ladakh

Tribes of Ladakh

लद्दाख़ राज्य के सन्दर्भ में केंद्र सरकार एक वर्गो (अनुसूचित जनजाति) की सूची जारी की है।

यदि आप भी लद्दाख़ राज्य में अनुसूचित जनजाति वर्ग समुदाय से आते हैं, तो केंद्र सरकार की नौकरियों, शैक्षणिक संस्थानों, पदोन्नति, शैक्षिक छात्रवृत्ति और निर्वाचित निकायों में सीटों या पदों पर आरक्षण का लाभ उठाने के लिए आपको अपने वर्ग के जाति सूची की आवश्यकता पड़ सकता है।

भारत में, सरकारी नौकरियों, शैक्षणिक संस्थानों, पदोन्नति, शैक्षिक छात्रवृत्ति और निर्वाचित निकायों में सीटों या पदों पर आरक्षण प्रदान करके सामाजिक और शैक्षणिक रूप से वंचित समूहों के व्यक्तियों के उत्थान के अवसर प्रदान किए जाते हैं।

वर्तमान में, केंद्र सरकार की नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में अनुसूचित जनजाति (एसटी), आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए आरक्षण प्रतिशत क्रमशः 7.5% और 10% है।

आगे पढ़िए लद्दाख़ में केंद्रीय अनुसूचित जनजाति की सूची

Ladakh Ki Janjati

केंद्रीय अनुसूचित जनजाति की सूची लद्दाख़ (ladakh caste) में 32 जातियों तथा कई उपजातियों का नाम है। इस सूची को st category भी कहते है। इस लेख में दी गई tribes in ladakh को आप पीडीऍफ़ में भी डाउनलोड कर सकते है, PDF Download लिंक इस आर्टिकल में नीचे दिया गया है। अगर tribal of ladakh को आप English में पढ़ना चाहते है तो गूगल ट्रांसलेटर का उपयोग करे।

List of Scheduled Tribes in Ladakh for Central Government

S.N.Caste / Community
1.Balti
2.Beda
3.Bot, Boto
4.Brokpa, Drokpa, Dard, Shin
5.Changpa
6.Garra
7.Mon
8.Purigpa
9.Gujjar
10.Bakarwal
11.Gaddi
12.Sippi
ladakh tribe name

PDF Download Link

ladakh ki janjatiClick Here

FAQ: –

लद्दाख की प्रमुख जनजातियाँ कौन कौन है?

लद्दाख की प्रमुख जनजातियाँ बाल्टी, चांगपा, ब्रोकपा (ड्रोकपा, दर्द, शिन), बॉट (बोटो), पुरिगपा है।

इसे भी पढ़े

इस लेख में दी गई सभी जातियों और उपजाति का नाम भारत सरकार के जनजातीय कार्य मंत्रालय के आधिकारिक वेबसाइट से लिया गया। central castes list में किसी प्रकार के नवीनतम परिवर्तन देखने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करे और हमे भी कमेंट कर या ईमेल कर बता सकते हैं।

Conclusion

यह लेख भारत की केंद्र सरकार द्वारा जारी tribes of ladakh – अनुसूचित जनजाति वर्गों की सूची प्रदान करता है। यह सूची लद्दाख राज्य के उन व्यक्तियों के लिए उपयोगी होगी जो आरक्षण का लाभ उठाना चाहते हैं। लद्दाख़ की जातियां की सूची (ladakh ki janjati) पीडीएफ प्रारूप में भी उपलब्ध है, जिसे डाउनलोड किया जा सकता है।

Satish
Satish
सतीश कुमार शर्मा ApnaLohara.Com नेटवर्क के संस्थापक और एडिटर-इन-चीफ हैं। वह एक आदिवासी, भारतीय लोहार, लेखक, ब्लॉगर और सामाजिक कार्यकर्ता हैं।
- विज्ञापन -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 × two =

- विज्ञापन -

लोकप्रिय पोस्ट

- विज्ञापन -