होमकेंद्रीय जाति सूचिCentral: Dadra and Nagar Haveli and Daman and Diu Caste List 2023...

Central: Dadra and Nagar Haveli and Daman and Diu Caste List 2023 PDF | दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव में ST, SC, OBC जाति की केंद्रीय सूची

इस लेख में, आपको भारत की केंद्र सरकार द्वारा जारी Dadra and Nagar Haveli and Daman and Diu Caste List 2023 (दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव में जाति की सूची 2023) जैसे – ST, SC और OBC की सूची के बारे में जानकारी मिलेगी। जिसे पीडीएफ में आप डाउनलोड भी कर सकते हैं। यदि आप इस जानकारी को पढ़ने में रुचि रखते हैं तो आपको आगे पूरा लेख पढ़ना चाहिए। आगे पढ़िए दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव में की जातियां की सूची (caste in dadra and nagar haveli and daman and diu) कौन कौन जाति है:

इस आर्टिकल को लिखते समय, हमने ध्यान रखा है कि हमारे उपयोगकर्ताओं तक स्पष्ट और समझने के लिए आसान भाषा में सटीक और प्रामाणिक जानकारी पहुंचे। अतः लेख में सभी महत्वपूर्ण जानकारी भारत सरकार के आधिकारिक वेबसाइट से लिया गया है, हमें पूरा विश्वास है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा।

Dadra and Nagar Haveli and Daman and Diu Caste List
Dadra and Nagar Haveli and Daman and Diu Caste List

Dadra and Nagar Haveli and Daman and Diu Caste List

दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव में राज्य के सन्दर्भ में केंद्र सरकार तीन वर्गो (अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग) की सूची जारी की है।

यदि आप भी दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव में राज्य में अनुसूचित जनजाति या अनुसूचित जाति या अन्य पिछड़ा वर्ग समुदाय से आते हैं, तो केंद्र सरकार की नौकरियों, शैक्षणिक संस्थानों, पदोन्नति, शैक्षिक छात्रवृत्ति और निर्वाचित निकायों में सीटों या पदों पर आरक्षण का लाभ उठाने के लिए आपको अपने वर्ग के जाति सूची की आवश्यकता पड़ सकता है।

वर्तमान में, केंद्र सरकार की नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए आरक्षण प्रतिशत क्रमशः 15%, 7.5%, 27% और 10% है।

दोस्तों, पहले दादरा और नगर हवेली (Dadra and Nagar Haveli), दमन और दीव (Daman and Diu) अलग अलग था लेकिन अब दोनों का विलय हो गया हैं, जिससे एक केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव (Dadra and Nagar Haveli and Daman and Diu) बन गया हैं। लेकिन Government के वेबसाइट पर अभी भी Dadra and Nagar Haveli), दमन और दीव (Daman and Diu) का अलग अलग अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति और अन्य पिछड़ा वर्ग का केंद्र सूची हैं। इसलिए इस ब्लॉग पर भी अलग अलग हैं। यदि भविष्य में एक सूची जारी होती हैं तो यहाँ भी अपडेट कर दिया जाएगा।

Dadra and Nagar Haveli

Central List of ST in Dadra and Nagar Haveli

S.N.Caste / Community
1.Dhodia
2.Dubla including Halpati
3.Kathodi
4.Kokna
5.Koli Dhor including Kolgha
6.Naikda or Nayaka
7.Varli

Central List of SC in Dadra and Nagar Haveli

S.N.Caste / Community
1.Bhangi
2.Chamar, Rohit
3.Mohar
4.Mahayavanshi

Central List of OBC in Dadra and Nagar Haveli

S.N.Caste / Community
1.Agri
2.Ahir, Bharvad, Yadav
3.Bhrhmi
4.Dhobi
5.Kahari, Kumbhar
6.Kapadi
7.Kolaga (Misal)
8.Koli
9.Makrana (Muslim)
10.Nai (Valand)

2. Daman and Diu

Central List of ST in Daman and Diu

Throughout the Union territory:

S.N.Caste / Community
1.Dhodia
2.Dubla (Halpati)
3.Naikda (Talavia)
4.Siddi (Nayaka)
5.Varli.

Central List of SC in Daman and Diu

Throughout the Union territory:

S.N.Caste / Community
1.Bhangi (Hadi)
2.Chambhar, Mochi
3.Mahar
4.Mahyavanshi (Vankar)
5.Mang

Central List of OBC in Daman and Diu

S.N.Caste / Community
1.Banjara, Lambadi, Lamani, Sugali.
2.Bhandari
3.Christian Chamar
4.Christian Mahar
5.Dhangar
6.Dhobi
7.Dhor
8.Gauda
9.Goggi
10.Gosavi
11.Kasar
12.Koli, Koli Patel, Koli Machhi, Koli Kadia.
13.Kunbi
14.Mitna
15.Naidu
16.Nath, Jogi
17.Nhavi, Nai
18.Sagar
19.Yadav, Gavli
20.Rana
21.Luhar (Panchal)
22.Kansara
23.Kumbhar (Prajapati)
24.Kapdi
25.Khatri (Vankar)
26.Khatri (Rangara)
27.Baria
28.Sorthi
29.Soni, Sonar
30.Mali
31.Kasbati (Muslim)
32.Mansuri (Muslim)
33.Darji
34.Bhoi
35.Vanza
36.Kharva
37.Khatki (Butcher)
38.Kureshi (Muzavar), Mogal, Thapania, Vadhel (Muslim)
39.Mir
40.Fakir
41.Khalifa (Nai)
42.Mangela
43.Koli Khania
44.Salat

इसे भी पढ़े:-

इस लेख में दी गई सभी जातियों और उपजाति का नाम भारत सरकार के जनजातीय कार्य मंत्रालय, सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग और राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग के आधिकारिक वेबसाइट से लिया गया। central castes list में किसी प्रकार के नवीनतम परिवर्तन देखने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करे और हमे भी कमेंट कर या ईमेल कर बता सकते हैं।

यह लेख भारत की केंद्र सरकार द्वारा जारी Dadra and Nagar Haveli and Daman and Diu Caste List 2023 दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव में जाति की सूची 2023 जैसे – अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्गों की सूची प्रदान करता है। यह सूची उन व्यक्तियों के लिए उपयोगी होगी जो दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव में राज्य में आरक्षण का लाभ उठाना चाहते हैं। दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव में की जातियां की सूची (caste in dadra and nagar haveli and daman and diu) पीडीएफ प्रारूप में भी उपलब्ध है, जिसे डाउनलोड किया जा सकता है।

Satish
Satish
सतीश कुमार शर्मा ApnaLohara.Com नेटवर्क के संस्थापक और एडिटर-इन-चीफ हैं। वह एक आदिवासी, भारतीय लोहार, लेखक, ब्लॉगर और सामाजिक कार्यकर्ता हैं।
- विज्ञापन -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

1 × five =

- विज्ञापन -

लोकप्रिय पोस्ट

- विज्ञापन -
close